फॉलो करें

अफगानिस्तान में फिर आया भूकंंप, रिक्टर स्केल पर 5.2 की तीव्रता, उत्तर भारत में महसूस किये गये झटके

67 Views

काबुल. अफगानिस्तान में शाम 5.53 मिनट पर फिर एक भूकंप आया. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 5.2 आंकी गई है. इसका केन्द्र फैजाबाद से 19 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्व में था. इससे पहले शनिवार को भी अफगानिस्तान के हिन्दुकुश क्षेत्र में आए भूकंप के झटके राजधानी दिल्ली सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में महसूस किए गए.

नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी के मुताबिक ये भूकंप 9.31 मिनट पर अफगानिस्तान के हिन्दुकुश इलाके में आया था और इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.8 मापी गई. इस भूकंप के झटके पाकिस्तान के विभिन्न हिस्सों में ज्यादा महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार, भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में अक्षांश पर 36.38 डिग्री उत्तर और देशांतर पर 70.77 डिग्री पूर्व में स्थित था.

भूकंप का यह सक्रिय क्षेत्र

भू-वैज्ञानिकों के मुताबिक, धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स हैं. ये प्लेट्स लगातार घूमती रहती हैं. जब ये प्लेट आपस में टकराती हैं, रगड़ाती हैं या एक-दूसरे के ऊपर चढ़ती या उनसे दूर होती जाती हैं, तब जमीन हिलने लगती है. इसी वजह से भूकंप आते हैं. अफगानिस्तान एक ऐसे क्षेत्र में स्थित है जहां कई टेक्टोनिक प्लेटें मिलती हैं, जिस वजह से यह भूकंपीय गतिविधियों के प्रति संवेदनशील है. हिन्दुकुश का इलाका भूकंपीय रूप से दुनिया का दूसरा सबसे सक्रिय क्षेत्र माना जाता है. इस वजह से यहां अक्सर भूकंप के झटके महसूस किये जाते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल