फॉलो करें

असम कैबिनेट का फैसला, सदिया में लगेगी भूपेन हजारिका की प्रतिमा

65 Views

तिनसुकिया (असम), । असम कैबिनेट में कई महत्वपूर्ण निर्णयों पर मुहर लगा दी है। सरकार डिगबोई में एक अत्याधुनिक इनडोर स्टेडियम और सदिया में भारत रत्न डॉ भूपेन हजारिका की प्रतिमा स्थापित करेगी। सरकार ने मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में पांच फीसदी सीटें गरीब छात्रों के लिए आरक्षित करने का भी निर्णय लिया है।

शुक्रवार को तिनसुकिया में मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्व सरमा की अध्यक्षता में असम कैबिनेट की बैठक हुई। यह बैठक तिनसुकिया के कन्वेंशन सेंटर में हुई, जिसमें कई दूरगामी फैसले लिए गए। बैठक के बाद मुख्यमंत्री ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैठक में लिए गए फैसलों की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि मेडिकल और इंजीनियरिंग कॉलेजों में गरीब छात्रों के लिए पांच फीसदी सीटें आरक्षित की जाएगी। ताज होटल काजीरंगा में स्थापित किया जाएगा। इसी तरह, गुवाहाटी में रेडिसन होटल स्थापित करने की योजना पर काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने 438 करोड़ रुपये की लागत से बंगाईगांव में बांस क्रेश बेरियन भाग्यश्री उद्योग स्थापित करेगी। राज्य सरकार चाय निगम भविष्य निधि को 100 करोड़ रुपये भी देगी। उन्होंने कहा कि पीपीपी और एपीपी कर्मचारियों की सेवा आयु बढ़ाई जाएगी। उत्तर गुवाहाटी में चार्टर अकाउंट शैक्षणिक संस्थान स्थापित किए जाएंगे।

कैबिनेट ने भूमि के वर्गीकरण को घटाकर पांच श्रेणी में करने का निर्णय लिया। दो लाख 10 हजार लोगों को जमीन के पट्टे जारी किये जायेंगे। इसके अलावा चतुर्थ श्रेणी के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को भी राशन कार्ड मिलेंगे। कैबिनेट ने तिनसुकिया जिले में एक अत्याधुनिक कार पार्किंग, बाईपास पर नया बस और ट्रक स्टैंड होंगे। न-पुखुरी पार्क के विकास के लिए भी 10 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। उन्होंने चबुआ और दुमदुमा के विकास के लिए धन भी आवंटित किया। उन्होंने बताया कि मार्घेरिटा से नामरूप तक सड़क बनाने की योजना बनाई गई है। डिगबोई में एक अत्याधुनिक इनडोर स्टेडियम स्थापित किया जाएगा। सदिया में सुधाकंठ डॉ भूपेन हजारिका की प्रतिमा स्थापित की जाएगी।

उन्होंने बूढ़ाबूढ़ी थाने के लिए पांच करोड़ रुपये के अनुदान भी घोषित किया। इसके अलावा तिनसुकिया स्टेडियम के लिए 50 करोड़ रुपये आवंटित किये गये। सरकार ने वर्ष 2013 का चुकाफा पुरस्कार अनुभवी पत्रकार धीरेंद्र नाथ बेजबरुवा को देने का निर्णय लिया। उन्होंने बताया कि कैबिनेट की बैठक अगले साल जनवरी में लखीमपुर और फरवरी में नलबाड़ी में होगी।

कैबिनेट की बैठक में मंत्री रंजीत दास, जयंतमल्ल बरुवा, अजंता नेउग, चंद्रमोहन पटवारी और कई अन्य कैबिनेट मंत्री शामिल हुए। कई वरिष्ठ अधिकारी भी इस दौरान उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल