फॉलो करें

असम को देश के सबसे स्वच्छ राज्य बनाने का प्लान , अंतर-जिला स्वच्छता प्रतियोगिता का होगा आयोजन

48 Views
असम में स्वच्छता की प्रथा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य में सभी जिलों को शामिल करते हुए एक अंतर-जिला स्वच्छता प्रतियोगिता..

असम में स्वच्छता की प्रथा को बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि राज्य में सभी जिलों को शामिल करते हुए एक अंतर-जिला स्वच्छता प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। 

प्रतियोगिता में विजेता जिले को एक लाख रुपये की राशि प्रदान की जाएगी। 100 करोड़ और उसी का उपयोग उस जिले की विकासात्मक गतिविधियों के लिए किया जाएगा। सीएम सरमा ने शुक्रवार को गोलाघाट जिले के खुमताई में एक समारोह में यह घोषणा की।

मुख्यमंत्री डॉ सरमा ने कहा कि अंतर-जिला स्वच्छता प्रतियोगिता असम को देश के सबसे स्वच्छ राज्यों में से एक बनाने का एक प्रयास होगा।

उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के सुचारू संचालन के लिए खाका तैयार किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सरमा ने चार जिला परिषद निर्वाचन क्षेत्र (जेडपीसी) क्षेत्रों, अर्थात् ब्रह्मपुत्र जेडपीसी, खुमताई जेडपीसी, कोथलगुरी जेडपीसी और दखिन हेंगरा जेडपीसी के लिए अंतर-गांव और अंतर-चाय बागान सफाई प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा करने के लिए खुमताई निर्वाचन क्षेत्र में तीन स्थानों का दौरा किया।

प्रतियोगिता के हिस्से के रूप में, प्रत्येक जेडपीसी क्षेत्र से पांच गांवों और तीन चाय बागानों को स्वच्छता भागफल में उनके प्रदर्शन की पहचान के लिए चुना गया था।

प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले ग्राम एवं चाय बागान को दो किलोमीटर सड़क निर्माण के बराबर की राशि से सम्मानित किया जाता है, द्वितीय स्थान प्राप्त करने वालों को नकद पुरस्कार के रूप में 1000 रुपये प्रदान किये जाते हैं। 20 लाख, तीसरा स्थान रुपये है। 16 लाख, चौथा स्थान रु। 10 लाख और पांचवां स्थान रुपये है। 6 लाख।

राशि का आधा हिस्सा विधान सभा सदस्य मृणाल सैकिया द्वारा स्थानीय क्षेत्र विकास कोष से प्रदान किया जाएगा और शेष आधा असम सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर खुमताई विधानसभा क्षेत्र के बोर्टिका क्षेत्र को सूक्ष्म वन्य जीव अभ्यारण्य घोषित किया और प्रकृति के अनुरूप विकास के सरकार के लक्ष्य को हासिल करने के लिए क्षेत्र में बरगद के पौधे लगाने का अभियान चलाया।

इस अवसर पर जिले के बोर्टिका, आधारसत्र सेंचोवा बापूजी हाई स्कूल और भालुकिटिंग क्षेत्रों में आयोजित तीन अलग-अलग समारोहों में बोलते हुए, असम के मुख्यमंत्री डॉ सरमा ने कहा कि राज्य सरकार राज्य में एक हरित और स्वच्छ वातावरण बनाने की दिशा में काम कर रही है जहां लोग सक्षम हैं। एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए।

उन्होंने कहा कि गोलाघाट जिले के खुमताई ने स्वच्छता पर प्रतियोगिता शुरू कर राज्य में स्वच्छता की मिसाल कायम की है.

सरमा ने यह भी कहा कि उनकी सरकार एक कार्यक्रम शुरू करने जा रही है जिसमें प्रत्येक गांव ग्राम दिवस मनाने के लिए एक विशेष दिन निर्धारित करेगा जिसके लिए सरकार धन उपलब्ध कराएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि प्रत्येक गांव में एक खेल प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी और प्रतियोगिता में विजेता जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे।

तदनुसार, जिला-स्तरीय प्रतियोगिताओं में विजेता राज्य-स्तरीय प्रतियोगिता में पदों के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे, जिसे खेल मोहरों के नाम से जाना जाएगा।

इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवाओं के गायन कौशल को बढ़ावा देने के लिए गांव, जिला और राज्य स्तर पर गायन प्रतियोगिता, बिहू नृत्य और अन्य पारंपरिक नृत्य प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल