फॉलो करें

असम में 10 सीटों पर चुनाव लड़ेगी RPI, केंद्र में है बीजेपी की गठबंधन साथी

113 Views

केंद्रीय सामाजिक न्याय राज्य मंत्री और रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (RPI) के अध्यक्ष रामदास अठावले ने रविवार को गुवाहाटी में कहा कि उनकी पार्टी इस साल होने वाली असम विधानसभा का चुनाव लड़ेगी। उन्होंने चुनाव में बीजेपी के साथ गठबंधन करने पर भी हामी भर दी है। उन्होंने कहा, “असम के आगामी विधानसभा चुनाव में आरपीआई 10 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़ा करेगी। एनडीए का सहयोगी दल होने के कारण आरपीआई राज्य में गठबंधन को लेकर जल्द ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से बातचीत की जायेगी।”

रामदास अठावले ने कहा, “इस साल होने वाले चुनाव में सोनोवाल जी (सर्बानंद सोनोवाल) जरूर दोबारा मुख्यमंत्री बनेंगे। मेरी रिपब्लिकन पार्टी (RPI) उनको पूरा समर्थन देगी। अगर RPI को 5-6 सीटें मिलती हैं तो हम बीजेपी के साथ गठबंधन करके पूरी ताकत से साथ रहेंगे।”

केंद्रीय मंत्री ने केंद्र सरकार की योजनाओं को लेकर कहा, “मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जाति (SC) के छात्रों के लिए स्कॉलरशिप की स्कीम में 5 साल के लिए 59 हजार करोड़ रुपए का बजट मंजूर किया है, जिसमें 35 हजार करोड़ रुपए केंद्र देगा और बाकी 24 हजार करोड़ राज्य सरकार देगी।”

उन्होंने कहा कि हर छात्र को समय पर स्कॉलरशिप मिलेगी। अठावले ने कहा, “पहले 30 फीसदी पैसा केंद्र का और 70 फीसदी राज्य का होता था। अब 60 फीसदी पैसा केंद्र का और 40 फीसदी पैसा राज्य का है। उसके बाद केंद्र का हिस्सा हर साल 5 फीसदी बढ़ेगा और यह 80 फीसदी तक जाएगा। बाद में सिर्फ 20 फीसदी हिस्सा ही राज्यों को देना होगा।”

असम की 126 सदस्यीय विधानसभा के लिए इस साल मार्च-अप्रैल में पश्चिम बंगाल, केरल के साथ ही चुनाव होने की संभावना है। 2016 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 60 सीटें जीतकर अपने सहयोगियों के साथ पहली बार राज्य में सरकार बनाई थी। विधानसभा में फिलहाल बीजेपी 60 विधायकों के साथ सबसे बड़ा दल है। उसे असम गण परिषद (AGP) के 14 विधायकों, बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट के 12 विधायकों और एक निर्दलीय विधायक का समर्थन प्राप्त है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

मारवाड़ी सम्मेलन की तिनसुकिया तथा तिनसुकिया महिला शाखा के आतिथ्य में अखिल भारतवर्षीय मारवाड़ी सम्मेलन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवकुमार लोहिया और महामंत्री कैलाश पति तोदी सहित प्रांतीय अधिकारियों का तिनसुकिया में भव्य स्वागत

Read More »

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल