असम विधानसभा चुनाव : क्या है माजुलीवासियों की मर्जी

[ लोकप्रिय मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल माजुली से दुबारा चुनावी समर में कूदे, जीत लगभग तय ]

0
416
असम विधानसभा चुनाव : क्या है माजुलीवासियों की मर्जी

माजुली ( अपर असम ) से हमारे ब्यूरो-इन-चीफ मनोज कुमार ओझा

माजुली,9मार्च : ” भारत माता की जय “, ” वन्दे मातरम “, “बीजेपी जिंदाबाद “,” सर्वानंद सोनोवाल जिंदाबाद ” ” हिमांत बिस्वा शर्मा जिंदाबाद “,” नरेंद्र मोदी जिंदाबाद “, के गगन भेदी व स्फूर्तिदायक नारों व अपने अपार जनसंमूहों के साथ आज सुबह असम के लोकप्रिय मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल ने अपर असम के माजुली विधानसभा सीट हेतु दूसरी बार नामांकन पत्र भरा.

राज्य में होने वाले 2021 के विधानसभा के प्रथम चरण के चुनाव हेतु नामांकन की आज अंतिम तिथि थी. प्रथम चरण का चुनाव 27 मार्च को होगा जिनमे अपर असम और मध्य असम के बारह जिलों के 47 सीटों पर चुनाव होगा.मुख्यमंत्री सोनोवाल ने माजुली के जिलाधिकारी बिक्रम कैरी के कार्यालय में नामांकन पत्र सौंपे. इससे पहले वे माजुली के विभिन्न नामघरों में पूजा किये और स्त्राधिकारों से आशीर्वाद ग्रहण किये. उनके साथ वरिष्ठ मंत्री हिमांत विश्वाशर्मा और असम गण परिषद के प्रेसिडेंट अतुल बोरा भी थे.

बताते चलें कि माजुली विश्व का सबसे बड़ा नदी द्वीप है जो अपने चारों ओर ब्राह्मपुत्र नदी से घिरा हुआ है. पहले यह असम के जोरहाट जिले में था बाद में औपचारिक रूप से 8 सितम्बर 2016 को जिला बना.

माजुली की मुख्य समस्या बाढ़ व भू- कटाव तो है ही. इसके साथ ही इसके सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक गौरव को बचाये रखना भी एक चुनौती है. सन 2016 में सत्ता में आने के बाद लगभग 250 छोटे -बड़े गांव वाले इस जिले को उन्नत करने का कार्य सोनोवाल के नेतृत्व वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार ने बखूबी किया है. पिछले माह फ़रवरी में एक 100 बेड का हॉस्पिटल और एक वेर्टनरी बोट एम्बुलेंस का उद्घाटन किया गया. एक इमरजेंसी स्पीड बोट और पांच पंप ऑपरेटेड रबर बोट भी लांच किया गया.

धोती-कुर्ता जो माजुली के नव -वैष्णव संस्कृति का प्रतीक है के साथ मुख्यमंत्री सोनोवाल मिसिंग जैकेट, ग़ामोसा और नेपाली टोपी पहने प्रसन्न मुद्रा में एक विशाल रैली को सम्बोधित किया और जनता से आशीर्वाद मांगते हुए कहा, ” पिछले विधानसभा चुनाव में हमने आपसे परिवर्तन का वादा किया था और जाती, माटी व भेटी के सुरक्षा का वादा किया था जो हमने समर्पण के साथ किया, हम आपका सतत प्रेम और विश्वास चाहते हैँ. ”

मुख्यमंत्री के भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए पल्लव ने कहा, ” माजुली में हम मुख्यमंत्री जी का दूसरी बार स्वागत करते हैँ. आपने माजुली को एक नए रूप में प्रतिष्ठित किया है जो माजुलीवासी कभी नहीं भूल सकते. इस बार भी हम आपको भारी मतों से जिताएंगे. ”

प्रेरणाभारती से हुई बातचीत में अधिकतर माजुलीवासी सोनोवाल के पक्ष में बोले और उनका समर्थन किया.

हालांकि चुनाव में इस बार माजुली में त्रिकोनीय मुकाबला हो सकता है.जहाँ कांग्रेस पार्टी से माजुली सीट पर राजीब लोचन पेगु हैं वहीं असम जातीय परिषद से शिशुधर डोले हैँ.

126 सदस्यों वाली असम विधानसभा के दूसरे और तीसरे चरण का चुनाव क्रमशः 1 अप्रैल और छः अप्रैल को होगा.

चुनाव परिणाम 2 मई को घोषित होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here