फॉलो करें

आखिरी 3 टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, कोहली और श्रेयस बाहर, जडेजा-राहुल की वापसी

16 Views

नई दिल्ली. इंग्लैंड के खिलाफ आखिरी 3 टेस्ट के लिए शनिवार को टीम इंडिया का ऐलान हुआ. 17 सदस्यीय टीम से विराट कोहली और श्रेयस अय्यर बाहर हो गए हैं. वहीं रवींद्र जडेजा और केएल राहुल की वापसी हुई है. उधर, जसप्रीत बुमराह सीरीज के बाकी 3 मैच भी खेलेंगे. पहले कहा जा रहा था कि वर्कलोड मैनेजमेंट के चलते उन्हें 2 टेस्ट से आराम दिया जा सकता है. आखिरी 3 टेस्ट राजकोट, रांची और धर्मशाला में खेले जाएंगे.

कोहली ने ब्रेक बढ़ाने की मांग की थी

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, बीसीसीआई सिलेक्शन कमेटी की मीटिंग शुक्रवार शाम को हुई थी. इस मीटिंग के पहले ही कोहली ने बीसीसीआई को अपनी अवेलेबिलिटी के बारे में बता दिया था. कोहली ने आखिरी मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 17 जनवरी 2024 का खेला था. वह निजी कारणों से सीरीज के शुरुआती 2 मुकाबले नहीं खेल सके, वह अब आखिरी 3 मैच भी नहीं खेलेंगे. विराट अपने करियर में पहली बार किसी होम टेस्ट सीरीज का कोई भी मुकाबला नहीं खेलेंगे.

जडेजा और राहुल ने की वापसी

दूसरे टेस्ट से बाहर हुए ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा और बैटर केएल राहुल की टीम में वापसी हुई. दोनों पहले टेस्ट में इंजर्ड होने के बाद दूसरा मुकाबला नहीं खेल सके. हालांकि, बीसीसीआई ने यह भी कहा कि अगर दोनों फिट रहते हैं तभी उन्हें प्लेइंग-11 में शामिल किया जाएगा.

श्रेयस भी सीरीज से बाहर

श्रेयस अय्यर को पीठ की दर्द की वजह से टीम से बाहर रखा गया है. उन्होंने दूसरे टेस्ट के बाद पीठ में दर्द की शिकायत की थी. श्रेयस शुरुआती 2 टेस्ट में भी कुछ खास नहीं कर सके थे. वह 4 पारियों में एक भी फिफ्टी नहीं लगा सके.

बुमराह पूरी सीरीज खेलेंगे, सिराज की भी वापसी

शुरुआती 2 टेस्ट में 15 विकेट ले चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पूरी सीरीज खेलेंगे. वह पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में वनडे वर्ल्ड कप के बाद से लगातार इंटरनेशनल क्रिकेट खेल रहे हैं. टूर्नामेंट से पहले वह 18 महीने तक इंजरी के कारण बाहर रहे थे. ऐसे में फिटनेस को ध्यान में रखते हुए उन्हें आराम दिए जाने की रिपोर्ट्स आ रही थीं. उधर, दूसरा टेस्ट नहीं खेल सके मोहम्मद सिराज की टीम में वापसी हुई. पेसर्स में आकाश दीप को भी स्क्वॉड में शामिल किया गया, जबकि मध्य प्रदेश के आवेश खान को रणजी ट्रॉफी खेलने के लिए रिलीज कर दिया गया है.

पाटीदार और सरफराज टीम में बरकरार

दूसरे टेस्ट में डेब्यू करने वाले रजत पाटीदार भी टीम में अपनी जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे. उनके साथ सरफराज खान भी स्क्वॉड में शामिल हैं. श्रेयस और कोहली के बाहर होने से अब तीसरे टेस्ट में इन दोनों में से किसी एक को फिर मौका मिल सकता है. अगर टीम इंडिया ने 2 में से एक पेसर को बैठाने का फैसला किया तो रजत और सरफराज दोनों ही तीसरा टेस्ट खेल सकते हैं.

आखिरी 3 टेस्ट के लिए भारत का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, केएल राहुल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, केएस भरत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार और आकाश दीप.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल