फॉलो करें

आज से भक्तों के लिए खुले राम मंदिर के कपाट, मंदिर परिसर में भक्तों की लंबी कतार

60 Views

अयोध्या। अयोध्या का ऐतिहासिक राम मंदिर आज से भक्तों के लिए खुल गया है. सोमवार को पीएम मोदी के हाथों से रामलला के श्रीविग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंगलवार तड़के राम मंदिर के कपाट भक्तों के लिए खोले गए. राम मंदिर खुलने के समय से पहले ही परिसर के बाहर हजारों की संख्या में श्रद्धालु खड़े रहे. जैसे ही मंदिर प्रबंधन की ओर से कपाट खोले गए, वैसे ही लोगों का रेला उमड़ पड़ा. श्रद्धालुओं की भीड़ के वीडियो जारी किए गए हैं. कड़ाके की ठंड में भी लोगों का उत्साह कम नहीं दिखा.

आज यानी मंगलवार को रामलला के दर्शन करने के लिए सुबह से ही भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है. मंदिर परिसर में भक्तों की लंबी कतार देखी जा रही है, जो सालों तक टेंट में रहे रामलला को भव्य महल में देखने को लालायित हैं.  भक्त सुबह (7:00 बजे से 11:30 बजे तक) और दोपहर (2:00 बजे से शाम 7:00 बजे) के दौरान रामलला के दर्शन कर सकते हैं. राम मंदिर परिसर में सुबह से ही हजारों की संख्या में श्रद्धालु रामलला का दर्शन करने के लिए जद्दोजहद करते दिख रहे हैं. उन्हें संभालने में सुरक्षाकर्मियों को भी मुश्किलें आ रही हैं. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे रामलला का दर्शन करने के लिए श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा है.

श्रीराम जनभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के मुताबिक, हर दिन रामलला के दर्शन सुबह 7 बजे से शुरू होंगे. मंदिर परिसर पूरे दिन 9 घंटे तक खुलेगा. सुबह 7 बजे से 11.30 बजे और फिर दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे से दर्शन हो सकेंगे. दिन में दो बार रामलला की आरती की जाएगी. आरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं को पास दिए जाएंगे. पास के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. आरती में एक साथ 30 लोग ही शामिल हो सकेंगे. सरकारी आईडी के साथ जन्मभूमि परिसर में बने ऑफिस या फिर ट्रस्ट की ऑफिसियल वेबसाइट से पास प्राप्त किया जा सकता है.

‘आरती’ या ‘दर्शन’ में हिस्सा लेने के लिए श्रद्धालु ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से पास ले सकते हैं.
कैसे बुक करें ऑनलाइन पास?
अयोध्या राम मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.
लॉग इन करने के लिए अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करें.
मोबाइल पर भेजे गए ओटीपी से अपनी पहचान सत्यापित करें.
‘माई प्रोफाइल’ ढूंढें और उस पर क्लिक करें.
आरती या दर्शन के लिए अपना पसंदीदा स्थान चुनें.
साइट पर आवश्यक जानकारी दें.
अपनी बुकिंग पूरी करने और पास लेने के लिए सभी निर्देशों का पालन करें.
बुकिंग सफल होने पर रिसिप्ट लें.
प्रवेश से पहले मंदिर काउंटर से अपना पास लें.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल