फॉलो करें

इजराइल ने हमास की कैद से 4 बंधकों को कराया रिहा, 246 दिनों बाद हुई घर वापसी

20 Views

तेल अबीब। शनिवार को इजराइल ने अपने बंधकों को बचाने के लिए अभियान चलाया जिसके चलते इजराइल ने मध्य गाजा में जमीनी और हवाई हमले किए. इजराइल के इस बंधक बचाव अभियान में उस ने अपने चार लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला. जबकि इजराइल के हमले में 210 फिलिस्तीन लोगों की जिसमें बच्चे भी शामिल है मौत हो गई.गाजा के एक स्वास्थ्य अधिकारी ने कहा, बच्चों सहित कम से कम 210 फिलिस्तीनी मारे गए.

इजराइली सेना ने बताया कि 26 साल के नोआ अरगामनी, अल्मोग मीर जान, 22, एंड्री कोज़लोव, 27 और श्लोमी ज़िव, 41, को बचा लिया गया है. यह लोग पिछले 246 दिनों से हमास की कैद में थे, जिसके बाद उन्हें सुरक्षित बचाने के बाद सबसे पहले मेडिकल जांच के लिए ले जाया गया. बंधको में से एक अर्गामनी को एक संगीत समारोह से ले जाकर बंधक बना लिया गया था. अर्गामनी के अपहरण का एक वीडियो भी सामने आया था जिसमें वो मोटरसाइकिल पर दो लोगों के बीच में बैठी हुई थी और वह चिल्ला रही थी, “मुझे मत मारो!” उनकी मां लियोरा को ब्रेन कैंसर है और उन्होंने एक वीडियो जारी कर अपनी बेटी को देखने की अपील की थी. इजराइली चैनल ने कहा कि अरगमानी को अस्पताल ले जाया गया जहां उसकी मां का इलाज किया जा रहा है. हमास की कैद से रिहा होने के बाद एक वीडियो में अरगामनी ने प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से कहा कि वह “बहुत उत्साहित” थीं, उन्होंने कहा कि उन्होंने इतने लंबे समय से हिब्रू नहीं सुनी है. इजराइल के राष्ट्रपति नेतन्याहू ने एक बयान में सभी बंधकों के मुक्त होने तक लड़ाई जारी रखने की कसम खाई. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, “ऑपरेशन साहसी था, शानदार ढंग से योजना बनाई गई और इसे अंजाम दिया गया.”

इस ऑपरेशन के बाद 23 बच्चों और 11 महिलाओं सहित 109 फिलिस्तीनियों के शवों को अल-अक्सा शहीद अस्पताल ले जाया गया, जहां प्रवक्ता खलील देगरान ने बताया कि 100 से ज्यादा घायल भी अस्पताल पहुंचे. उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर, 210 मृतकों को वहां और अल-अवदा अस्पताल ले जाया गया था.

लेबनान में स्थित हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी बासेम नईम ने कहा गाजा में फिलिस्तीनी लोगों के खिलाफ नेतन्याहू और उनकी फासीवादी सरकार ने आज जो भयानक नरसंहार किया है, इजराइल ने हिरासत में लिए गए लोगों को मुक्त करने के बहाने अब तक 210 लोगों की हत्या कर दी और 400 से ज्यादा घायल हो गए. उन्होंने आगे कहा कि नेतन्याहू युद्ध को रोकने और पकड़े गए इजरायलियों को शांतिपूर्वक मुक्त करने के लिए किसी समझौते पर पहुंचने की योजना नहीं बनाते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल