फॉलो करें

छत्तीसगढ़ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है

35 Views

रायपुर , 26 मई । छत्तीसगढ़ में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। मौसम विभाग की माने तो प्रदेश में 27 से 29 में मई तक रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, कोरबा, जांजगीर, मुंगेली, बलौदा बाजार, महासमुंद, कबीरधाम और बेमेतरा ग्रीष्म लहर चलने का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक शनिवार को सबसे ज्यादा तापमान 42.5 राजनांदगांव में रिकॉर्ड किया गया। वहीं जगदलपुर में रात का तापमान 22.9 डिग्री रहा।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में प्रदेश में कई जगहों पर अच्छी बारिश हुई। बस्तर के तोकापाल में सबसे ज्यादा 40 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई। दरभा, लोहंडीगुड़ा और जगदलपुर में 30-30, दुलदुला, नगरी, मनोरा, कुनकुरी, तपकरा में 20, कवर्धा, सूरजपुर, बकावंड में 10 मिमी पानी गिरा।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार 27 मई के बाद लू चलने के आसार हैं। प्रदेश में इस समय समुद्र की तरफ से नमीयुक्त हवा आ रही है। वहीं कुछ हिस्सों में पश्चिमी हवा आ रही है। इस वजह से वातावरण में नमी के साथ-साथ गर्मी के कारण उमस की स्थिति बनी हुई है।शनिवार को उमस ने खासा बेचैन किया। रायपुर में सुबह हवा में नमी 58 फीसदी के आसपास थी। यह शाम तक 38 फीसदी रही। दिन में 30 फीसदी बादल रहे। इस बीच रायपुर शहर में कहीं भी बारिश नहीं हुई, लेकिन माना एयरपोर्ट में हल्की बूंदाबांदी रिकॉर्ड की गई। वहीं सोमवार-मंगलवार से प्रदेश में मौसम साफ होने लगेगा। इस दौरान एक-दो स्थानों पर लू चलने की स्थिति भी बनेगी। इससे रायपुर में भी गर्मी बढ़ने की संभावना है।

राजधानी में आज 42 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान

मौसम विभाग के मुताबिक राजधानी में आज रविवार को आसमान में हल्के बादल रहेंगे। इसके बावजूद तेज गर्मी महसूस होगी और उमस परेशान करेगी। दिन का तापमान 42 डिग्री के आसपास जा सकता है। शनिवार को रायपुर में अधिकतम तापमान 40.4 डिग्री रहा जो सामान्य से 2.1 डिग्री कम था। रात का पारा 29.3 डिग्री रहा, जिससे उमस बढ़ी।

उल्लेखनीय है कि सूर्य के कृतिका से रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही शनिवार से नौतपा शुरू हो गया। पहले दिन भी पूरे प्रदेश में नौतपा का असर देखने को मिला। सुबह से ही तेज धूप और गर्म हवाएं चलती रही। इस कारण कई शहरों में पारा रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल