फॉलो करें

एकल महिला समिति की बहनों ने सीमा सुरक्षा बल के जवानों को राखी बांधकर मनाया स्वाधीनता दिवस

221 Views
शिलचर 16 अगस्त: आज 14 अगस्त 2023 को एकल महिला समिति की 13 सदस्यों ने कीनोखाल आउटपोस्ट में वन यात्रा संपन्न की । बीएसएफ के जवानों के साथ राखी का प्रोग्राम बहुत सुंदर से संपन्न हुआ ।
येन बद्धो बलिराजा दानवेन्द्रो महाबला:।
तेन त्वामपि बहनामि रक्षे मा चल मा चल ।
भाई – बहन के स्नेह का प्रतीक होता है रक्षाबंधन का त्यौहार।इस दिन सभी बहनें अपने भाइयों की कलाई में राखी बांधती हैं और भाई अपनी बहनों की रक्षा करने की सौगंध लेते हैं । लेकिन जो सरहद पर रह रहे हमारे सैनिक भाई या फिर हमारी पुलिस जो 24 घंटे हमारी रक्षा करती है जिनकी वजह से हम लोग अपने अपने घरों में चैन से सोते हैं उन्हीं भाइयों की कलाई आज के दिन सूनी रहती है। उनकी कलाई सूनी ना रहे यह हम सभी बहनों की जिम्मेदारी होती है ।
सभी बहनों ने उपरोक्त मंत्र उच्चारण के साथ जवानों के माथे में तिलक लगाकर उनकी कलाई में राखी बांधी और मिठाई का डब्बा दिया । बहनों का कहना था कि
“ बांधे राखी सभी फौजी भाइयों को यह जिम्मेदारी है हमारी, फौजी भाइयों के घर आने का इंतजार कर रही हैं बहने सारी ।”
” हम सब के परिवार का हिस्सा है वो, क्योंकि वो हम सबके लिए जीता है । क्या तारीफ करें हम उनकी वो तो इस देश का सबसे तेज चीता है ।”
इन्हीं विचारों के साथ बहनों ने देश के हर फौजी को रक्षाबंधन की बधाई एवं शुभकामनाएँ दी।
उसके बाद स्कूल में बच्चों ने नाच गान करके दिखाया और बच्चों को कॉपी पेंसिल रबर दिया । साथी आचार्य वर्ग जो 10 दिवसीय चल रहा है वहां एडीपी और कुटीर उद्योग के बारे में चर्चा हुई । तत्पश्चात् सबके साथ भोजन करके सभी बहने वहां से रवाना हुई । इस तरह से रक्षाबंधन का त्योहार फौजी भाइयों और बच्चों के साथ मना कर सभी का हृदय प्रसन्नता और उत्साह से भर गया । धन्यवाद ज्ञापन विनीता खंडेलवाल और श्रीमती प्रतिभा जैन ने किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल