फॉलो करें

एमईआईएल ने विश्व उच्चतम क्षमता वाले विशेषीकृत रिग ओएनजीसी को डिलीवरी किया

88 Views

राजमंड्री असेट से 2000-HP क्षमता वाली भूमिगत ड्रिल्लिंग में विस्तार

प्रे.भा. दिल्ली ब्यूरो, 8 मार्च: मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (MEIL) आंध्रप्रदेश के राजमंड्री जिले में भीमवरम के करीब स्थित तेल और प्राकृतिक गैस निगम (ONGC) राजमंड्री असेट को तेल और गैस की संभावनाओं को पूर्व और पश्चिम गोदावरी जिले में कवर करते हुए, रिग की डिलीवरी और 2,000-HP भूमि गत ड्रिलिंग रिग्ग को सौंपने में तेजी लाई है। यह एक अत्याधुनिक स्वदेशी तेल रिग है, जिसमें दुनिया की आधुनिक और उत्तम श्रेणी की विशेषताएं हैं। यह 2,000- HP रिग 3,000- HP पारंपरिक रिग के बराबर काम की क्षमता रखती है। यह स्वदेशी रिग सफलतापूर्वक संचालित किया जा रहा है, और यह 6,000 मीटर (6 किमी) की गहराई तक जमीन के अंदर ड्रिल कर सकता है।

अब तक, MEIL ने 10 ड्रिलिंग रिगों की आपूर्ति की है। इनमे से तीन पहले से ही चालू हैं, बाकी सात रिग तयारी एवं कमीशनिंग के अंतिम चरण में हैं । ये रिग विभिन्न आनशोर ONGC क्षेत्रों में 4-5 सप्ताह में चालू हो जाएंगे।

साथ ही, MEIL ने मेहसाणा, अहमदाबाद, अंकलेश्वर, अगरतला और शिबसागर ONGC क्षेत्रों को पांच वर्क ओवर रिगों की पहली खेप की आपूर्ति की है। ये पांच रिग परिचालन के लिए तैयार हैं। 5 रिग का दूसरा लॉट भी निर्माण के अंतिम चरण में है।

MEIL को ONGC से 47 रिगों का ऑर्डर मिला। इनमें से 20 वर्कओवर रिग हैं, और 27 भूमि ड्रिलिंग रिग हैं। 20 वर्कओवर रिग में 50-MT क्षमता के 12 शामिल हैं, चार रिग 100-MT के हैं, और बाकी चार में 150- MT की क्षमता वाली है। 27 भूमि ड्रिलिंग रिगों में से दो 1,500 HP की क्षमता के मोबाइल हाइड्रोलिक रिग हैं, और 17 AC VFD रिग हैं जिनकी क्षमता 1,500 HP है। 6 अन्य AC VFD रिग हैं जिनकी क्षमता 2,000 HP है, और दो अन्य 2,000 HP के HT VFD रिग हैं।

MEIL असम में शिबसागर, जोरहाट, आंध्र प्रदेश में राजमंड्रि, गुजरात में अहमदाबाद, अंकलेश्वर, मेहसाणा और कैम्बे, त्रिपुरा मे अगरतला एवं तमिलनाडु के करैकल में ONGC असेट के लिए सभी रिगों का निर्माण और आपूर्ति कर रही है।

इन रिगों को पूरे स्वचालन के साथ बनाया गया है ताकी सुरक्षा और रखरखाव में समय ज्यादा ना लगे। ये रिग ONGC ड्रिलिंग क्षेत्र में शामिल होने वाले अपनी तरह के पहले रिग हैं। ये रिग आने वाले दिनों में कुओं की ड्रिलिंग तकनीक में बहुत लाभदायक साबित होंगे, जो सबसे ज्यादा इस समय की मांग है।

कोविड-19 के बावजूद, MEIL अपनी विशेषज्ञता और कड़ी मेहनत के साथ परियोजना को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्व स्तरीय आपूर्तिकर्ताओं से घटक प्राप्त करने की समस्या अभी भी बनी हुई है। हालांकि, उद्योग की आपूर्ति श्रृंखला धीरे-धीरे ठीक हो रही है जिससे रिगों की समय पर डिलीवरी में मदद मिल रही है।

इस अवसर पर MEIL के इन 47 रिग के इनचार्ज सत्यनारायण ने कहा की, “कोविड -19 के बावजूद, MEIL अपने वादे के अनुसार रिग के निर्माण और उनकी डिलीवरी में हम तेजी लाएं है। कंपनी ऊर्जा क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। इन आधुनिक तेल रिगों में दुनिया की सबसे अच्छी और सबसे उन्नत हाइड्रोलिक प्रौद्योगिकी विशेषताएं होंगी। जैसे-जैसे ऊर्जा की कीमतें बढ़ती हैं, उत्तम श्रेणी के रिग भारतीय ऊर्जा क्षेत्र के लिए तेल की ड्रिलिंग के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। गैस कुएं तेजी से और घरेलू उपयोग के लिए तेल और गैस उत्पादन में वृद्धि होगी। “मेक इन इंडिया” और “आत्मानबीर भारत” के तहत MEIL स्वदेशी तकनीक के साथ आधुनिक कुशल तेल ड्रिलिंग रिग के निर्माण में भारत का पहला निजी खिलाड़ी है।

दुनिया की सबसे अधिक क्षमता वाले रिग का निर्माण किया है MEIL इन रिग के विशेषताएं:

1. ‘मेक इन इंडिया’ और ‘आत्मानबीर भारत’ के तहत MEIL द्वारा निर्मित 2,000-HP क्षमता वाले C4R1 रिग।

2. इन रिग को स्वदेशी तकनीक से विकसित और निर्मित किया गया है।

3. यह रिग दुनिया की अपनी तरह की पहली आटोमेटेड हाइड्रोलिक सिस्टम पर काम करता है।

4. इन रिग के सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि एक अकेले इंजीनियर पूरे रिग को संचालित कर सकता है।

5. रिग एक आटोमेटेड कम्प्यूटर से स्वचालित ड्रिलर के केबिन से सुसज्जित है

6. यह रिग रखरखाव लागत को काफी कम कर देता है

7. यह रिग कुओं को बहुत तेजी से ड्रिल करता है

8. यह रिग मड सिस्टम, पावर सिस्टम, ड्रिलर फ्लोर और होइस्ट एवं रोटेटिंग उपकरण को सहायता करता है

9. यह जमीन में 6,000 मीटर (6 किमी) गहराई तक ड्रिल कर सकता है।

10. यह एक पोर्टेबल रिग है जिसे आसानी से अलग किया जा सकता है और फिर से इकट्ठा किया जा सकता है

11. रिग अधीक दबाव और अधीक तापमान में भी ड्रिल करने की क्षमता रखती है।

12. यह ब्लोआउट और आग जैसे दुर्घटनाओं से सुरक्षा के लिए उत्तम सुविधाओं से सुसक्षित है।

मुख्य पाइंट

1. MEIL ने ONGC के लिए दुनिया की सबसे अधिक क्षमता वाले रिग का निर्माण किया है। तेल और गैस निकासी के लिए इन रिग का उपयोग होते है।

2. यह रिग भारत में स्वदेशी तकनीक से, API प्रमाणों के साथ बनाये गये है।

3. MEIL के हैदराबाद निर्माण यूनिट में यह रिग टॉवर एवं अन्य संबंधित उपकरण को API प्रमाणों के साथ निर्माण किया गया है।

4. टॉप ड्राइव, ऑटोमैटिक पाइप हैंडिंग सिस्टम, पावर सिस्टम, ड्रिलिंग फ्लोर, मड सिस्टम और ब्लो-आउट प्रिवेंटर रिग सिस्टम के मुख्य परिकरण हैं।

5. इस रिग में पाइप को जमीन से टावर तक ले जाने के लिए 60 फीट लंबी पावर कैट वॉक बहुत महत्वपूर्ण उपकरण है, जो भारत में पहली बार उपयोग किया गया है।

6. ड्रिलिंग ऑपरेशन को चलाने के लिए मेकानिक, हाइड्रोलिक आदि जैसी बिजली की जरूरतों के लिए पूरे रिग को पॉवर जेनरेटर बिजली प्रदान करता है। बिजली की किसी भी रुकावट से बचने के लिए स्टैंड बाई के रूप में एक अतिरिक्त बिजली जनरेटर का भी उपयोग किया जा रहा है।

7. बिजली जनरेटर गैस और डीजल संयंत्रों के साथ काम करता हैं और बिजली कंट्रोल रूम के द्वारा से रिग को बिजली की आपूर्ति करती हैं।

8. रिग सिस्टम में कीचड़ अलग रसायनिक भंडारण मे स्टोर होती है जिसे कुएं में तत्वों को अवशोषित करने के लिए कुएं में पंप किया जाता है।

9. मड सिस्टम कुएं के अंदर अधीक दबाव को संतुलित करता है और कुएं में कीचड़ पंप करके ब्लो-आउट को नियंत्रित करने के लिए भी उपयोग किया जाता है।

10. इस रिग में बड़ी मिट्टी तैयार करने की यूनिट है।

11. रिग में 7,500 PSA की क्षमता वाली दो प्रेशर पंपिंग यूनिट हैं, जो भारत में पहली बार उपयोग की जा रही हैं।

12. एक बार कुएं से मिट्टी और कटिंग निकाले जाने के बाद मड क्लीनर मिट्टी को शुद्ध करता है, अगर कोई गैस है तो डी-गैसर इन गैसों को अलग कर देगा।

13. 26 इंच व्यास के कुएं के लिए ड्रिलिंग का काम चल रहा है।

14. यह रिग 5,000 PSA क्षमता वाले ब्लो-आउट प्रिवेंटर्स है, जिसका भारत में पहली बार उपयोग किया गया है।

15. इस रिग में आटोमेटेड रूप से पाइपों को संभालने के लिए रोबोटिक आर्म (स्ट्रिंगर) होता है जिसका उपयोग दुनिया में पहली बार लैंड रिग संचालन के लिए किया जाता है।

16. स्ट्रिंगर को घुमाने के लिए टॉप ड्राइव एक और महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण उपकरण है।

17. MEIL ने तेल की खोज में भी प्रवेश किया और असम (लक्ष्मीजान) और गुजरात (कांबेल) में तेल के कुओं का अधिग्रहण किया और कुओं में ड्रिलिंग शुरू कर दी है।

18. इन अत्याधुनिक रिग को पश्चिमी क्षेत्रों में 2 रिगों का संचालन कर रहे हैं।

19. संविदात्मक समझौते के हिस्से के रूप में हम एक वर्ष के लिए C1 R4 रिग का संचालन कर रहे हैं, और ONGC को रिग संचालन में मदद किया जायेगा।

20. MEIL को मेक्सिको से उत्तम एवं अधिक क्षमता वाले रिगों की आपूर्ति के लिए विश्वस्तरीय ऑर्डर मिले है।

21. रोबोटिक तकनीक के साथ उत्तम स्तर के स्वचालन के साथ, अकेले ही इन रिग को संचालित कर सकता है।

22. यह रिग दो शिफ्टों में काम करता है जिसमें प्रत्येक शिफ्ट में 10 लोग रहते हैं।

23. दुनिया मे यह एकमात्र रिग है जो पूरी तरह से स्वचालित है।

24. MEIL अत्याधुनिक रिग 200 C डिग्री और 15,000 PSI कुएं के दबाव में भी काम कर सकता है।

25. जहा की पारंपरिक रिग केवल 7500 PSI कुएं के दबाव को संचालित कर सकते हैं।

26. ये रिग पारंपरिक रिग की तुलना में अत्यधिक सुरक्षित, अधिक उत्पादकता, जीन-एक्स तकनीक से बने है और दाम के तुलना में भी सस्ते हैं।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल