ऑनलाइन फ्रॉड कैशबैक और गिफ्ट मिलने वाले लिंक्स से दूर रहे: एसबीआई

0
21

State Bank Of India(SBI) ने अपने ग्राहकों को ऑनलाइन फिशिंग से बचाने के लिए ट्विटर पर उनको आगाह किया है। देश के इस सबसे बड़े बैंक ने ट्वीट करते हुए अपने ग्राहकों को मेल या मैसेज द्वारा प्राप्त होने वाले गिफ्ट या कैश बैक वाले लिंक से दूर रहने और उनको ना क्लिक करने की सलाह दी है।
SBI ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, “क्या आपके इनबॉक्स में लिंक प्राप्त हो रहे हैं? इनको क्लिक न करें! ऐसे फ़िशिंग लिंकों पर क्लिक करने से आपको परिश्रम से अर्जित अपने धन की हानि हो सकती है। सावधान रहें। क्लिक करने से पूर्व विचार करें!”

इसके अलावा SBI ने अपने ट्वीट में यह भी लिखा है कि, “नेशनल बैंक ऑफ इंडिया से मुफ्त गिफ्ट? प्रलोभन में ना आएं, मुफ्त उपहार का लालच देने वाले फिशिंग लिंकों से सावधान रहें।”

पिछले कुछ वक्त से यह देखा जा रहा है जैसे जैसे बैंकिंग सेवाएं डिजिटल हो रहीं है, ऑनलाइन स्कैम या फ्रॉड का खतरा भी बढ़ा है। कई बार ग्राहकों को मेल के इनबॉक्स, वाट्सअप चैट या फिर मैजेस में कुछ ऐसे लिंक मिलते हैं जिनमें कैश बैक, कूपन, ईनाम या फिर इस तरह के अन्य लुभावने ऑफर दिए हुए होते हैं। इन ऑफर या कैश बैक को लेने के लिए आपको उन लिंक को खोलना पड़ता है और उन पर कुछ जानकारियां उपलब्ध कराना पड़ता है। लेकिन अक्सर इस प्रकार के लिंक ग्राहकों को धोखा देने के लिए और ऑनलाइन फिशिंग के लिए होते हैं और अगर आपने उनको ओपन किया तो आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बैंकों द्वारा समय समय पर ग्राहकों को बैंकिंग संबंधित खतरों से सचेत किया जाता है। इसके अलावा बैंक अपने ग्राहकों को किसी भी तरह की बैंकिंग संबंधित जानकारी किसी और के साथ साझा करने से मना भी करता है।

Gati ने भी ग्राहकों को चेताया

इसी बीच अग्रणी लॉजिस्टिक कंपनी Gati ने भी त्योहारी सीजन से पहले ग्राहकों को आगाह करते हुए ऐसे फर्जी ऑपरेटर्स से सावधान रहने को कहा है, जो गलत तरीके से कंपनी के नाम या लोगो के इस्तेमाल के जरिए लोगों के साथ धोखाधड़ी कर सकते हैं। कंपनी ने लोगों से कहा है कि कंपनी की केवल एक ही वेबसाइट है – http://www.gati.com और लोगों को किसी भी तरह की लॉजिस्टिक सर्विस के लिए इसी वेबसाइट का इस्तेमाल करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here