करीमगंज में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी

0
457
करीमगंज में विधानसभा चुनाव की अधिसूचना जारी

शंकरी चौधुरी, हाइलाकान्दी, 5 मार्च: अगले एक अप्रैल को राज्य में दूसरे चरण का मतदान होगा। बराक घाटी के तीन जिलों में भी उस दिन मतदान होगा। इस अवसर पर आज एक अधिसूचना जारी की गई है। कोविद प्रोटोकॉल मानकर करीमगंज जिला प्रशासन ने मतदान पर्व को सुचारू रूप से सम्पन्न करने के लिए व्यापक तैयारी की है। कड़ी सुरक्षा के बीच जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों के 1307 मतदान केंद्रों पर मतदान होगा। उस दिन जिले के कुल नौ लाख दस हजार मतदाता अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करेंगे। करीमगंज जिला उपायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में शुक्रवार आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में जिला उपायुक्त अंबामुथान एमपी ने जिला प्रशासन की तैयारियों पर प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा कि मनोनयन पर्व आज से शुरू हुआ है। यह 12 मार्च तक जारी रहेगा। 15 मार्च को स्क्रूटनी होगी। 17 मार्च के बीच मनोनयन वापस लिए जा सकते हैं। मतों की गिनती 2 मई को होगी। जिले के पांच विधानसभा क्षेत्रों में से प्रत्येक क्षेत्र में एक रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है। प्रत्येक बूथ पर दो प्रतीक्षालय होंगे। कोरोना परीक्षण अनिवार्य नहीं है, हालांकि बुखार या कोरोना लक्षणों वाले लोगों को परीक्षण के बाद मतदान केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। इस बार 150 मतदान केंद्र महिलाओं द्वारा परिचालित किया जाएंगे जहाँ सभी पोलिंग अफिसर एवं मतदान कर्मी महिलाएँ हैं। ये मतदान केंद्र शहर केंद्रित होंगे ऐसा अवगत कराया जिला उपायुक्त ने।

इस बार कुल 1307 मतदान केंद्रों में, बूथों की संख्या 1065 एवं सहायक पीएस 242 है। 34 केंद्रों की पहचान संवेदनशील केंद्रों के रूप में की गई है। पुलिस अधीक्षक मयंक कुमार ने कहा कि, सुरक्षा के कड़े कदम उठाए गए हैं। जिले के अंतर-राज्य एवं अंतर-जिला सीमा पर नाका चेकिंग शुरू हो गई है। सोशल मीडिया फेसबुक व व्हाट्सएप सख्त निगरानी में हैं। उन्होंने और भी कहा कि अब जिले में तीन कंपनी बटालियन मौजुद हैं। और भी अतिरिक्त अर्धसैनिक बलों की मांग कर उपर महल में पत्र भेजा है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि यदि शांति भंग करने का कोई प्रयास किया गया तो उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here