फॉलो करें

किसके सिर सजेगा ताज, अब ईवीएम खुलने का इंतजार

21 Views

मीरजापुर, 03 जून । लोकसभा चुनाव के मतदान समाप्ति के बाद अब मतगणना की तैयारी तेज हो गई है। मीरजापुर लोकसभा सीट पर चुनाव के लिए अंतिम चरण में गत एक जून को कुल 57.92 प्रतिशत मतदान हुआ था और कुल 10 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद है। हालांकि किसके सिर ताज सजेगा यह तो चार जून को नतीजे आने के बाद ही पता चलेगा।

दिन-ब-दिन बढ़ती गर्मी के साथ सियासी सरगर्मी भी तेज हो गई है। ऐसे में जहां मतदाताओं को ईवीएम खुलने का इंतजार है तो वहीं राजनैतिक दल भी निगाह गड़ाए बैठे हैं। अब इंतजार की घड़ी नजदीक आ चुकी है। एक दिन बाद चार जून को मतगणना होगी। वहीं चुनाव आयोग भी मतगणना की तैयारियों को लेकर अलर्ट मोड पर है। जिला निर्वाचन अधिकारी प्रियंका निरंजन ने पोस्टल बैलेट गणना कक्ष से लेकर मतगणना स्थल तक समुचित व्यवस्थाओं को सुगम एवं सुव्यवस्थित बनाने के निर्देश दिए हैं।

मतगणना स्थल पर अभिकर्ताओं को सुबह सात बजे तक पंहुचना अनिवार्य है। मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है। अभिकर्ता मतगणना की गोपनीयता बनाए रखेंगे।

मतगणना केंद्र पर विधानसभावार स्थापित होंगे 14-14 टेबल

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतगणना केंद्र पर प्रत्येक विधानसभा में 14-14 टेबल स्थापित होंगे। सुबह आठ बजे तक डाक मत पत्रों की गिनती के बाद ईवीएम मतों की गणना की जाएगी। मतगणना लगभग 31 चक्रों तक चल सकती है। नोडल मीडिया मतगणना स्थल पर स्थापित मीडिया सेंटर में समुचित व्यवस्थाएं सुनिश्चित करेंगे।

सुरक्षा और निगरानी से लेकर समुचित व्यवस्था

एएसपी आपरेशन ओपी सिंह ने बताया कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की गई है। स्ट्रांग रूम के आइसोलेशन कक्ष की आंतरिक सुरक्षा एसएसबी के हवाले है। द्वितीय सुरक्षा घेरे में पीएसी के जवान तैनात हैं। बाहरी सुरक्षा में पुलिस तैनात है। सुरक्षा कर्मियों की तैनाती तीन सिफ्ट में की गई है। इसके अलावा ईवीएम की सुरक्षा के लिए कैमरे भी लगाए गए हैं।

त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में होगी वोटों की गिनती

पुलिस अधीक्षक अभिनंदन ने कहा है कि त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में वोटों की गिनती होगी। सीसीटीवी कैमरे से संपूर्ण मतगणना परिसर की निगरानी की जाएगी। बिना पास के परिसर में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। वाहन पार्किंग व्यवस्था 100 मीटर परिधि के बाहर होगी। समस्त जनपद प्रभारी मतगणना स्थल का स्वयं भ्रमण करेंगे। भीड़ नियंत्रण के लिए प्लानिंग तैयार कर मतगणना सकुशल संपन्न कराया जाएगा।

मीरजापुर लोकसभा सीट का विधानसभावार मतदान प्रतिशत

इस बार मतदान में मडिहान विधानसभा सबसे अव्वल साबित हुई है। यहां सर्वाधिक 62.25 प्रतिशत मतदान हुआ है। वहीं, छानबे विधानसभा में 56.94 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। मीरजापुर विधानसभा में 52.23 प्रतिशत, मझवां में 59.07 प्रतिशत और चुनार में 48.45 प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल