फॉलो करें

किसानों को कर्ज से मुक्ति दिलाने का शिवसेना (युबीटी) ने किया वादा

25 Views

मुंबई, 25 अप्रैल । शिवसेना (युबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर गुरुवार को जारी अपने घोषणा पत्र में किसानों का कर्जमुक्त करने का वादा किया है। इसके साथ थी उद्धव ठाकरे की शिवसेना के घोषणा पत्र में महाराष्ट्र का गौरव वापस लाने , युवाओं को रोजगार देने, एनडीए सरकार की लूट बंद करने, जिला अस्पतालों को अपडेट करने का भी वादा किया गया है।

शिवसेना युबीटी के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने गुरुवार को घोषणा पत्र जारी करने के बाद कहा कि जैसे ही लोकसभा चुनाव में भाजपा को हार नजर आने लगी तो उन्होंने अब राम-राम जपना शुरू कर दिया है। यह उनका पुराना धंधा है, जिसे हम जानते हैं। उद्धव ठाकरे ने कहा कि संविधान बदलने के लिए वे अब प्रचंड बहुमत चाहते हैं, लेकिन उनका यह सपना सिर्फ सपना बनकर रह जाने वाला है। उद्धव ठाकरे ने कहा कि देश में इंडी अघाड़ी की सरकार आएगी, शिव सेना इस सरकार में घटक दल है और हम इंडी अघाड़ी के घोषणापत्र को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं ।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाविकास अघाड़ी की सरकार को धोखा देने के बाद राज्य में बनी सरकार महाराष्ट्र को लूटने का एक सूत्रीय कार्यक्रम चला रही है। उन्हें केंद्र का आशीर्वाद प्राप्त है। महाराष्ट्र में उद्योगों को अन्य राज्यों में ले जाया जा रहा है। महाराष्ट्र का हीरा व्यापार गुजरात में चला गया। साथ ही बहुत से उद्योग गुजरात चले गए। साथ ही महाराष्ट्र देश की आर्थिक राजधानी थी, लेकिन मुंबई को उससे भी महरूम कर दिया गया है। केंद्र में इंडी गठबंधन की सरकार बनने के बाद इन सभी को वापस महाराष्ट्र में लाया जाएगा। स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी है, जिला अस्पतालों को आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराकर अपग्रेड किया जाएगा। कुछ ग्रामीण अस्पतालों में स्वास्थ्य प्रणालियों को अद्यतन किया जाएगा।

उद्धव ठाकरे ने कहा कि महाराष्ट्र में हम सिर्फ कर्ज मुक्त करके ही नहीं रुकेंगे, बल्कि किसानों को जो फसल बीमा मिलता है, उसके मापदंड बदल दिए जाएंगे, किसानों को मुआवजा दोगुना कर दिया जाएगा . किसानों को स्वामीनाथन आयोग की सिफ़ारिश के अनुरूप गारंटी मूल्य दिया जाएगा। शिवसेना उद्धव ठाकरे समूह के वादे में यह भी कहा गया है कि वह कृषि विभाग में एक सर्वेक्षण केंद्र स्थापित करेगी। संकट और अन्याय के समय महिलाओं को तत्काल सहायता मिल सके इसके लिए सरकार की मदद से सरकारी तंत्र और योजना के तहत एआई चैट-बॉट जैसी आधुनिक तकनीक का उपयोग कर महिलाओं को सरकारी सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे महिलाओं का उचित सम्मान किए जाएंगे। इस अवसर पर पूर्व मंत्री दिवाकर रावते उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल