फॉलो करें

केदारनाथ: भूस्खलन के बाद मलबे के नीचे दबा होटल, 8 अब भी लापता

104 Views

केदारनाथ. केदारनाथ यात्रा मार्ग पर भूस्खलन से बड़ी दुर्घटना होने की खबर है. जानकारी के मुताबिक भूस्खलन के बाद केदारनाथ मंदिर के आस-पास अचानक भयंकर बाढ़ आ गई. बाढ़ की धारा इतनी तेज थी कि उसके प्रवाह में 11 लोग बह गये. ये सभी नागरिक नेपाल के रहने वाले हैं. जानकारी के मुताबिक इनमें नेपाल मूल के तीन लोगों के शव बरामद कर लिये गये हैं लेकिन बाकी 8 नेपाली लोगों की तलाश की जा रही है.

मौके पर राहत और बचाव का कार्य तेज कर दिया गया है. होटल के मलबों को साफ किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक भूस्खलन के बाद बाढ़ की धारा इतनी तेज थी कि पूरा का पूरा होटल ही बह गया. इसी होटल में नेपाल से आये सभी श्रद्धालु ठहरे हुये थे. और ये सभी श्रद्धालु बाढ़ की चपेट में आकर दूर तक बह गये.

नेपाल सरकार के गोरखपत्र के मुताबिक बाढ़ और भूस्खलन के बाद जिन तीन नेपाली श्रद्धालुओं के शव मिले हैं, वे सभी पटसारी के रहने वाले थे. नेपाली गृह मंत्रालय ने बताया है कि इस त्रासदी की जानकारी मिलने के बाद हालात पर सरकार की नजर है. नेपाली नागरिकों की मदद के लिए जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं. लापता लोगों की तलाशी का अभियान चलाया जा रहा है.

उधर पिथौड़ागढ़ में भी बड़ी चट्टान खिसकने से रास्ते बंद हो गये. वहीं केदारनाथ यात्रा के अहम पड़ाव के तौर पर विख्यात स्थल गौरीकुंड में भी गुरुवार देर रात एक बड़ा हादसा हो गया था. यहां एक पहाड़ी का हिस्सा दरक गया था. जिसमें करीब 4 दुकानें ध्वस्त हो गईं और अफरातफरी मच गई. हादसे में कुल 13 लोग जख्मी हो गये. भारी बारिश के चलते रेस्क्यू अभियान चलाने में यहां काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा. हालात पर उत्तराखंड सरकार की भी नजर है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल