फॉलो करें

क्रिसमस और नववर्ष के मौके पर रेलवे चलाएगा नई दिल्ली से कटरा तक दो स्पेशल ट्रेनें

14 Views

नई दिल्ली. भारत रेलवे ने नए साल और क्रिसमस को देखते हुए यात्रियों को सौगात दी है. दरअसल, नववर्ष के अवसर पर लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन या जम्मू कश्मीर के अन्य पर्यटन स्थलों पर जाना पसंद करते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली कटरा के लिए दो विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

22 दिसंबर से रेलवे दोनों ट्रेनें चलाएगा. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और माता वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे की स्पेशल ट्रेन (04085/86) व वातानुकूलित ट्रेन (04071/72) से यात्रा कर सकते हैं. इन ट्रेनों का संचालन 29 और 30 दिसंबर तक प्रत्येक शुक्रवार और शनिवार किया जाएगा. साल 2023 खत्म होने वाला है. 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार है और फिर एक हफ्ते में नया साल. ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट कंफर्म ही नहीं हो पा रही है. उनकी टिकट अभी भी वेटिंग लिस्ट में है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि भीड़ को देखते हुए 2 विशेष ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है.

राजधानी नई दिल्ली से चलकर कटरा जाने के वाली ट्रेन संख्या 04071 का संचालन 22 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच होगा.इस ट्रेन की टाइमिंग दिल्ली से रात 11 बजकर 30 मिनट पर है. यह आपको अगली सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर कटरा पहुंचेगी. वहीं, दूसरी विशेष ट्रेन का संचालन 24 दिसंबर व 31 दिसंबर दिल्ली से किया जाएगा.इसकी वापसी 25 दिसंबर और 1 जनवरी को कटरा से दिल्ली के लिए होगी.

क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग उत्तर भारत का रुख करते हैं. इसलिए भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली से कटरा के लिए 2 विशेष ट्रेनों को चलाने के फैसला किया है.  भारत रेलवे ने नए साल और क्रिसमस को देखते हुए यात्रियों को सौगात दी है. दरअसल, नववर्ष के अवसर पर लोग माता वैष्णो देवी के दर्शन या जम्मू कश्मीर के अन्य पर्यटन स्थलों पर जाना पसंद करते हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली कटरा के लिए दो विशेष ट्रेनें चलाने का फैसला किया है.

22 दिसंबर से रेलवे दोनों ट्रेनें चलाएगा. अगर आप दिल्ली में रहते हैं और माता वैष्णो देवी के दर्शन करना चाहते हैं तो भारतीय रेलवे की स्पेशल ट्रेन (04085/86) व वातानुकूलित ट्रेन (04071/72) से यात्रा कर सकते हैं. इन ट्रेनों का संचालन 29 और 30 दिसंबर तक प्रत्येक शुक्रवार और शनिवार किया जाएगा. साल 2023 खत्म होने वाला है. 25 दिसंबर को क्रिसमस का त्योहार है और फिर एक हफ्ते में नया साल. ऐसे में ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों की टिकट कंफर्म ही नहीं हो पा रही है. उनकी टिकट अभी भी वेटिंग लिस्ट में है. रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि भीड़ को देखते हुए 2 विशेष ट्रेनों को चलाने का निर्णय लिया गया है.

राजधानी नई दिल्ली से चलकर कटरा जाने के वाली ट्रेन संख्या 04071 का संचालन 22 दिसंबर से 29 दिसंबर के बीच होगा.इस ट्रेन की टाइमिंग दिल्ली से रात 11 बजकर 30 मिनट पर है. यह आपको अगली सुबह 11 बजकर 25 मिनट पर कटरा पहुंचेगी. वहीं, दूसरी विशेष ट्रेन का संचालन 24 दिसंबर व 31 दिसंबर दिल्ली से किया जाएगा.इसकी वापसी 25 दिसंबर और 1 जनवरी को कटरा से दिल्ली के लिए होगी. क्रिसमस और नए साल का जश्न मनाने के लिए लोग उत्तर भारत का रुख करते हैं. इसलिए भारतीय रेलवे ने नई दिल्ली से कटरा के लिए 2 विशेष ट्रेनों को चलाने के फैसला किया है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल