फॉलो करें

गर्मी का प्रकोप रहेगा जारी: मानसून आने में होगी और देरी, उत्तर भारत में जारी भीषण गर्मी

17 Views

नई दिल्ली. देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में भीषण गर्मी ने जीना दुश्वार कर दिया है. तेज धूप और चिलचिलाती गर्मी ने लोगों को घरों में कैद कर रखा है. इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग ने कहा कि मानसून के आगमन की गति धीमी हो रही है. विभाग ने कहा कि महाराष्ट्र पहुंचने के बाद मानसून धीमा हो गया है और इसे गति पकड़ने में एक सप्ताह का समय लग सकता है. मौसम विभाग ने बताया कि मुंबई में तय समय दो दिन पहले ही मानसून पहुंच गया लेकिन मध्य और उत्तरी राज्यों में मानसून जाने में लेट हो सकता है.

आईएमडी ने बताया कि अगले तीन से चार दिनों के दौरान मानसून ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी को फैल सकता है. आईएडी के मुताबिक उत्तरी राज्यों में अधिकतम तापमान 42 से 47 डिग्री रहने का अनुमान है. हालांकि यह तापमान सामान्य तापमान से ज्यादा है. वहीं, इस दौरान लू का प्रकोप भी जारी रहेगा. उत्तर भारत के पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, झारखंड के अधिकांश हिस्सों, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश के कुछ इलाके, बिहार, उत्तरी ओडिशा और गंगा के तटवर्ती बंगाल के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति देखी गई है.

मौसम विभाग ने पूर्वी उत्तर प्रदेश में लू की स्थिति के लिए रेड अलर्ट को 12 जून से बढ़ाकर 15 जून कर दिया है. बिहार और झारखंड में 13 जून तक मौसम का यही मिजाज रहेगा. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 13 जून से 15 जून तक गर्म मौसम की स्थिति रहने की संभावना है. इसने यह भी चेतावनी दी है कि 13 जून से 14 जून तक बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भीषण लू की स्थिति हो सकती है. आने वाले तीन दिनों में दिल्ली, ओडिशा, उत्तराखंड, हरियाणा और पंजाब में कठोर मौसम से राहत नहीं मिलेगी. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश और जम्मू में भी 12 जून से 13 जून तक भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है.

बता दें कि मॉनसून महाराष्ट्र और केरल में आ चुका है. फिलहाल दिल्ली में तेज हवाओं के साथ लू चलने की संभावना है. तापमान 45 डिग्री के आसपास जा सकता है. मॉनसून की बात करें तो इसे आने में अभी 2 हफ्तों से ज्यादा का समय लगेगा.

स्कइमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल