फॉलो करें

गाजा पट्टी के कुछ इलाकों पर इजरायल ने किया नियंत्रण, अब तक 3000 से ज्यादा की मौत

44 Views

नई दिल्ली. इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध अपने 5वें दिन में प्रवेश कर गया है. गाजा पट्टी पर इजरायली एयर फोर्स की एयरस्ट्राइक लगातार जारी है. इजरायल ने कहा है कि उसने अपने दक्षिणी क्षेत्र और गाजा पट्टी के साथ लगने वाली सीमा पर प्रभावी नियंत्रण हासिल कर लिया है. इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध तब शुरू हुआ जब हमास के आतंकवादियों ने 7 अक्टूबर को इजरायल में घुसकर इजरायली नागरिकों और सैनिकों पर क्रूर हमला किया. अब तक इस युद्ध में दोनों तरफ से कम से कम 3000 लोगों की जान जा चुकी है और शायद हजारों से भी ज्यादा घायल हैं.

एएफपी की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल-फिलिस्तीन के बीच चल रहे युद्ध में मरने वालों की संख्या मंगलवार को 3000 तक पहुंच गई. इजरायल के मुताबिक, गाजा में हमास और उसके समर्थक उग्रवादी समूहों ने 150 से ज्यादा सैनिकों और नागरिकों को बंधक बना रखा है, जो अब भी उनकी हिरासत में हैं. इजरायल रक्षा बलों (IDF) ने मंगलवार को दावा किया कि गाजा पर उनके हमले में हमास के वरिष्ठ राजनीतिक अधिकारी जकारिया अबू मैम्र और वित्त मंत्री जवाद अबू शमाला मारे गए. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गाजा में इजरायल-फिलिस्तीन युद्ध की स्थिति के संबंध में इजरायली प्रधानमंत्री नेतन्याहू से फोन पर बात की, युद्ध शुरू होने के बाद से यह उनकी तीसरी कॉल है.

संयुक्त राष्ट्र के अनुमान के अनुसार, गाजा में 187,000 से अधिक लोग अपने घर छोड़कर भाग गए हैं. यह 2014 में इजरायल द्वारा किए गए हवाई और जमीनी हमले के बाद से सबसे अधिक है, जब लगभग 400,000 लोग उजड़ गए. संयुक्त राष्ट्र की विश्व स्वास्थ्य एजेंसी ने मानवीय गलियारों के आह्वान को दोहराया है. इसमें कहा गया है कि गाजा में 7 अस्पतालों के लिए पहले से रखी गई आपूर्ति घायलों की बढ़ती संख्या के बीच पहले ही खत्म हो चुकी है. इजरायल गाजा पट्टी के अंदर के स्थानों को निशाना बना रहा है और कहा कि गाजा पट्टी के पास सेना द्वारा पुनः कब्जा किए गए दक्षिणी शहरों में 1,500 इस्लामी आतंकवादियों के शव पाए गए.

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने हमास द्वारा रखे गए सभी बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए वाशिंगटन के समर्थन की पुष्टि की. क्योंकि अमेरिका ने पहले ही इजरायल को गंभीर रूप से आवश्यक युद्ध सामग्री और सैन्य उपकरण पहुंचाना शुरू कर दिया था. भारत में इजरायली राजदूत नाओर गिलोन ने इजरायल को लगातार समर्थन देने के लिए पीएम मोदी और भारतीयों को धन्यवाद दिया.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल