फॉलो करें

गृहमंत्री अमित शाह गुजरात दौरे पर पहुंचे, कंडला में इफको के नए नैनो फर्टिलाइजर प्लांट का किया उद्घाटन

126 Views

कच्छ. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं. अमित शाह शुक्रवार शाम को भुज पहुंचे, जहां बीजेपी नेताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. गृहमंत्री ने आज कंडला में इफको के नए नैनो फर्टिलाइजर प्लांट का उद्घाटन किया.

अपने संबोधन में गृहमंत्री ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि देश के किसानों को सहकारिता के माध्यम से समृद्ध बनाना है. इसमें आज इफको हमारे साथ है. आज यहां नैनो डीएपी (लिक्विड) का लोकार्पण किया गया है. हमारा लक्ष्य अगले पांच वर्षों में तीन लाख प्राथमिक कृषि ऋण सहकारी समितियों को पंजीकृत करना है.

लिक्विड उर्वरक से खेत जहरीले होने से बचेंगे

उन्होंने आगे कहा- आज भारत के महान वैज्ञानिक विक्रम साराभाई का जन्मदिन है. इस शुभ दिन पर इफको के लिक्विड प्लांट का उद्घाटन किया गया है. प्लांट स्थापित करने के लिए मैं इफको को धन्यवाद देता हूं. इस प्लांट में तरल उर्वरक खाद बनाई जाएगी, जिससे कृषि क्षेत्र को लाभ होगा. इससे रासायनिक खादों का जगह जमीन में नहीं जाएगा, जिससे जमीन हमेशा उपजाऊ रहेगी. इससे न सिर्फ लोगों के स्वास्थ्य को लाभ होगा, बल्कि किसानों की आय भी बढ़ेगी.

एक और हरित क्रांति की जरूरत

गृहमंत्री ने आगे कहा- पीएम मोदी के नेतृत्व में एक और हरित क्रांति की जरूरत है. भारत के किसानों को जैविक खेती के क्षेत्र में हरित क्रांति लानी होगी. कृषि में हमारे तीन लक्ष्य हैं. सभी प्रकार के अनाज उगाना, प्रति एकड़ उत्पादन बढ़ाना और जैविक खेती से उत्पादित अनाज को विदेशों में निर्यात कर किसानों की आय बढ़ाना.

क्रीक बॉर्डर का करेंगे दौरा

इस कार्यक्रम के बाद अमित शाह कच्छ में कई विकास परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. गृह मंत्री कच्छ में सर क्रीक बॉर्डर का भी दौरा करेंगे. इसके अलावा वे यहां पर भारतीय सीमा सुरक्षा बल के कई प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. शाम को कोटेश्वर महादेव मंदिर भी जाएंगे.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल