घुंघुर, शिलचर में आयोजित होगा विशाल रूद्र महायज्ञ

0
282

शिलचर 16 अक्टूबर: आज दुर्गा मंडप घुंघुर, कुआरपार शिलचर में इलाके के विशिष्ट नागरिकों की एक सभा आयोजित की गई। सभा में लोगों ने जनवरी महीने में रूद्र महायज्ञ आयोजित करने का संकल्प लिया। पंडित आनंद प्रसाद द्विवेदी ने लोगों से हाथ उठाकर महायज्ञ में मनसा, वाचा, कर्मणा, शुद्ध और समर्पित भाव से भाग लेने के लिए संकल्प कराया।

घुंघुर, शिलचर में आयोजित होगा विशाल रूद्र महायज्ञ
घुंघुर, शिलचर में आयोजित होगा विशाल रूद्र महायज्ञ

सभा का शुभारंभ मंडप परिसर में स्थित शिव मंदिर में पूजा अर्चना और ऊंकार ध्वनि के द्वारा किया गया। सभा में वरिष्ठ पत्रकार और सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप कुमार ने रूद्र यज्ञ के महत्व उसकी विशेषता और लाभ का वर्णन किया। चर्चा के पश्चात स्थानीय विशिष्ट नागरिक श्री प्रदीप नाग के घुंघुर, कुआरपार सड़क के किनारे स्थित जमीन को यज्ञ स्थल के लिए निर्धारित किया गया। सभा में निर्णय लिया गया कि महायज्ञ के साथ शिव महापुराण के ऊपर प्रवचन का आयोजन किया जाएगा तथा रात्रि में रामलीला का भी मंचन किया जाएगा।


महायज्ञ आयोजन हेतु एक शक्तिशाली कमेटी का गठन आगामी 6 नवंबर को होने वाली सभा में किया जाएगा। 6 नवंबर की सभा के लिए 7 सदस्यीय आहवायक समिति का गठन किया गया। आहवायक समिति में वरिष्ठ टी प्लांटर और समाजसेवी कमलेश सिंह, स्थानीय व्यवसायी और समाजसेवी प्रदीप नाग, राजेंद्र जिंदल, कंचन नुनिया, तपेश्वर सिंह, संजीव सिन्हा तथा दिलीप कुमार शामिल है।

सभा में स्थानीय लोकगीत गायक कन्हाई ग्वाला के भजन से लोग प्रभावित हुए बिना नहीं रहे।

आज की सभा में उपस्थित वरिष्ठ व्यक्तियों में रामनारायण नुनिया, दिलीप कुमार, कंचन नुनिया, डॉ रीता सिंह, श्रीमती सीमा कुमार , राजेंद्र पांडेय, श्रीराम नुनिया, प्रदीप कुर्मी, चंद्रमा कोइरी, सुभाष चौहान, पृथ्वीराज ग्वाला, गणेश लाल छत्री, जवाहरलाल पांडेय, पंचम नुनिया, निर्मल ग्वाला, विमल नुनिया, सुजीत नुनिया, कल्याण हजाम, जगदीश चौहान, रामचरण चौहान, प्रभुनाथ सोनार, राजकुमार नुनिया, अजय नुनिया, महादेव नुनिया, रमेश नुनिया, दयाराम नुनिया, रितेश नुनिया, आकाश यादव आदि शामिल थे। सभा में पूरे जोश और उत्साह के साथ लोगों ने महायज्ञ आयोजन हेतु संकल्प ग्रहण किया। शांति मंत्र पाठ के पश्चात सभा समाप्त की गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here