फॉलो करें

चाय नगरी दुमदुमा के कोलियापानी हनुमान मंदिर का 22 जनवरी को भव्य कार्यक्रम के साथ  प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन ।

24 Views
दुमदुमा प्रेरणा भारती 28 दिसम्बर : तिनसुकिया जिला के दुमदुमा  कोलियापानी हनुमान मंदिर का जिर्णोद्धार एवं 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा की  तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है । देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी 22 जनवरी अयोध्या में राम मंदिर के भव्य उद्घाटन के कार्यक्रम के  एतिहासिक पल के उत्सव को यादगार बनाने की तैयारी कर रहा है । उसी एतिहासिक पल के साक्षी बनने के लिए चाय नगरी  दुमदुमा का प्राचीनतम मंदिर में से एक कोलियापानी हनुमान मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन किया जा रहा है । सन् 1954 में स्थापित हनुमान मंदिर के पुराने मंदिर के पुनर्निर्माण एवं जिर्णोद्धार के लिए 2011 में आस्था एक संकल्प नामक धार्मिक संस्था की स्थापना कर हनुमान मंदिर के पुनर्निर्माण का संकल्प लिया था जो आगामी 22 जनवरी 2024 को हनुमान भक्तों का अशा पुर्ण होने जा रही है।
आस्था, एक संकल्प के सदस्यों ने 2011 में हर रोज एक रुपए के लिए नगर में 550 दान पात्र विभिन्न दुकानों प्रतिष्ठानों एवं घरों में लगाया और छः साल में करीब दस लाख संग्रह कर सन 2017 में मंदिर के पुनर्निर्माण की आधारशिला स्व डाक्टर योगेन्द्र प्रसाद ओझा के कर कमलों द्वारा रखी गई थी । मंदिर के पुनर्निर्माण दुमदुमा वासियों और अंचल के लोगों के सहयोग से सम्पूर्ण होने जा रहा है ।  22 जनवरी को अयोध्या के  राम मंदिर के उद्घाटन के साथ दुमदुमा में भी श्री हनुमान मंदिर में भी प्राण-प्रतिष्ठा किया जाएगा ।
राजस्थान के जयपुर से लाई गई मुर्तियों को नवनिर्मित कोलियापानी स्थित हनुमान मंदिर में श्री गणेश जी , हनुमान जी , दुर्गा जी एवं  नन्दी सहित शिव परिवार की स्थापना कर प्राण-प्रतिष्ठा किया जाएगा ।  आस्था एक संकल्प समिति के 11सदस्यों में अध्यक्ष सतीश प्रसाद , उपाध्यक्ष विकास कुमार कानू ,  सचिव राकेश गुप्ता , सहसचिव सुनील कुमार राय , कोषाध्यक्ष अरविंद मिश्रा , सलाहकार दिलीप प्रसाद , सदस्य अशोक चौधरी , प्रकाश गुप्ता , राहुल गुप्ता , राजु गुप्ता , रोहित गुप्ता आदि के अथक प्रयास और मेहनत से इस मंदिर का जिर्णोद्धार से अंचल  के धर्म परायण लोगों में खुशी का माहौल बना हुआ है। आज आस्था एक संकल्प के कार्यकर्ताओं तथा समाज के लोगों के परिश्रम से आज भव्य मंदिर आने वाले समय में पर्यटन का संसाधन जुटाएगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल