फॉलो करें

जिम जाने में आता है आलस? बेड पर लेटे-लेटे ही करें ये 3 एक्सरसाइज

276 Views

बिजी लाइफस्टाइल में न एक्सरसाइज और ना ही योगा करने का समय मिलता है. दिनभर लगातार ऑफिस में बैठने और फिजिकल एक्टिविटी न करने से वजन बढ़ने की समस्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में हर दूसरा इंसान जिम और डाइट की प्लानिंग जरूर करता है लेकिन दूसरे ही दिन उसे सुस्ती घेर लेती है और सारी प्लानिंग धरी की धरी रह जाती है. ऐसे में हम आपके लिए लेकर आए हैं 3 ऐसे आसान एक्सरसाइज, जिनसे आपको पेट की जिद्दी चर्बी घटाने के साथ-साथ शरीर की फुर्ती बढ़ाने में भी मदद मिलेगा.

एयर साइकिलिंग
बिस्तर पर लेटकर आप एयर साइकिलिंग यानी हवा में पैर चलाने वाली एक्सरसाइज कर सकते हैं. बचपन में लोग इसे फन या गेम की तरह करते हैं लेकिन बिजी लाइफस्टाइल में इसे आप एक्टिविटी की तरह यूज कर सकते हैं. इसके लिए बेड पर लेट जाएं और 90 डिग्री के एंगल पर पैरों को उठाएं. कम से कम रोजाना 10 मिनट के लिए ऐसा करें और फर्क देखें.

लेग लिफ्ट एक्सरसाइज 
लेग लिफ्ट एक्सरसाइज में आपको पैरों को 90 डिग्री कोण पर उठाना है और ऐसे ही सीधा रखना है. इस एक्सरसाइज में आप दीवार की मदद भी ले सकते हैं. लेटे हुए दीवार पर पैर लगाकर लेटने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इससे हमारी बॉडी का निचला हिस्सा मजबूत होता है. साथ ही वजन कम करने में भी मदद मिलती है. आप चाहे तो इस एक्टिविटी को रात में सोने से पहले भी कर सकते हैं. ऐसा करने से शरीर को आराम भी मिलता है.

बॉडी क्रंच एक्सरसाइज
पेट, हाथ और जांघों की चर्बी को कम करने के लिए बॉडी क्रंच एक्सरसाइज को करना बेस्ट है. इसे करने के लिए बेड पर लेट जाएं और हाथ-पैरों को ऊपर की ओर स्ट्रेच करें. इसके बाद बॉडी को पुश करके घुटनों को छूने की कोशिश करें. ऐसा रोजाना करीब 10 मिनट करने से फैट बर्न होता है और एक्सट्रा कैलोरी भी कम होती है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल