जिला प्रशासन शहर के सौंदर्यीकरण के लिए कई कदम उठा रहा है.

0
116
जिला प्रशासन शहर के सौंदर्यीकरण के लिए कई कदम उठा रहा है.
 इस प्रक्रिया के तहत सिलचर नगर पालिका बाजार क्षेत्रों में अनधिकृत होर्डिंग, बैनर और लकड़ी के टेबल पॉलीथिन कवर को हटाने के लिए बुधवार को सिलचर कस्बे में छापेमारी की गई। सिलचर नगर पालिका के कार्यकारी अधिकारी जेआर लालसिम ने उपायुक्त कछार कीर्ति जल्ली के निर्देश पर अभियान का नेतृत्व किया.
 फाटक बाजार, न्यू मार्केट आदि के फुटपाथों पर कब्जा करने वाले व्यापारियों को हटा दिया गया और उन क्षेत्रों में लटकाए गए निजी होर्डिंग, फ्लेक्स को जब्त कर लिया गया। गौरतलब है कि प्रशासन की ओर से होर्डिंग और फ्लेक्स हटाकर शहर की सुंदरता बढ़ाने के लिए यह पहल की गई है।  इससे शहर को रात में बिजली की रोशनी से जगमगाने में कोई बाधा नहीं आएगी। बुधवार को कार्रवाई के दौरान फाटकबाजार क्षेत्र में अस्थायी रूप से लटकाए गए दुकानदारों की पॉलीथिन को भी हटा लिया गया है.
 अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए कार्यकारी अधिकारी सिलचर नगर पालिका बोर्ड जेआर लालसिम ने कहा, “सिलचर शहर में अनधिकृत होर्डिंग और बैनर एसएमबी द्वारा हटा दिए गए हैं क्योंकि ये पोस्टर और बैनर शहर को बदसूरत रूप देते हैं इसके अलावा ये होर्डिंग और बैनर सड़कों की उचित रोशनी में बाधा डालते हैं”।
 “फाटक बाजार की अस्थाई पॉलीथिन छत को हटा दिया गया है क्योंकि ये पॉलिथीन बाजार में प्रवेश करने में सूरज की रोशनी को बाधित करती है, यह रात में बिजली को बाधित करती है जिससे बाजार दिन और रात के दौरान अंधेरा दिखता है और आग की घटना से बचने के लिए बाजार क्षेत्रों में आग लगने की संभावना है”।
 कोविड प्रोटोकॉल को बनाए रखने पर जोर देते हुए उन्होंने कहा, “कोविड 19 महामारी के कारण सामाजिक दूरी बनाए रखना अनिवार्य है, लेकिन फाटक बाजार में लोग सड़क और नाले पर बिक्री की वस्तुओं के प्रदर्शन के लिए टेबल लगाते हैं, जिससे बाजार जाने वालों और पैदल चलने वालों की आवाजाही में बाधा आती है। सामाजिक दूरी नहीं हो सकती। भीड़भाड़ के कारण बनाए रखा। यह ऑपरेशन सभी नगरपालिका बाजारों के लिए जारी रहेगा”।
 “24 जून को तत्काल प्रभाव से अस्थाई पॉलीथिन छत और अतिरिक्त टेबल को बाजार क्षेत्रों से हटाने के लिए नोटिस जारी किए गए हैं, प्रतियां भी बाजार समितियों और व्यापारी संघों को भेजी गई थीं लेकिन इन वस्तुओं को हटाने के लिए उनकी ओर से कोई कार्रवाई शुरू नहीं की गई थी इसलिए एसएमबी झूल गया  आज कार्रवाई में” उसने जोड़ा।
 इस बीच कछार प्रशासन ने जानकारी दी है कि शहर में लगे फ्लेक्स, होर्डिंग्स को हटाने का अभियान कुछ और दिनों तक जारी रहेगा.  प्रशासन द्वारा नागरिकों से ऐसे फ्लेक्स और होल्डिंग्स को हटाने के लिए कहा गया है, जिन्होंने शहर के सौंदर्यीकरण में बाधा डाली है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here