फॉलो करें

जिस कुल में नारी का सम्मान न हो, उस कुल का अंत शीघ्र ही होता है- प्रो0 दीपक कुमार शर्मा

215 Views

कुमार भास्कर वर्मा संस्कृत एवं पुरातन अध्ययन विश्वविद्यालय, नलबारी में 8 मार्च को अंन्ताराष्ट्रीय नारी दिवस अत्यंत ही धूमधाम से मनाया गया। विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति प्रोफेसर दीपक कुमार शर्माजीने अपने अध्यक्षीय वक्तव्य में कहा कि नारी एवं पुरुष एक-दूसरे के परिपूरक हैं। नारी को हर समय किसी भी परिस्थिति में प्रत्याह्वान स्वीकार करने के लिए तैयार रहना चाहिए। अपने आप को आज के समाज में स्थापित करने के लिए जो भी काम हो उसे आगे बढ़कर चुनौती के रूप में स्वीकार करना होगा। पुरुष वर्ग को भी चाहिए कि नारी समाज को हर दृष्टि से उन्हें प्रोत्साहित करें ।

अन्ताराष्ट्रीय नारी दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय के महिला मंच के द्वारा ‘प्रत्याह्वानचयनम्’ नामक सभा आयोजित की गई। उक्त सभा में विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ हेमेंद्र शर्मा जीने अपने वक्तव्य में कहा कि महिला एवं पुरुष का विभेद नहीं होना चाहिए। आज के युग में महिलाएं विविध क्षेत्रों में अपने आप को प्रमाणित कर रही हैं। महिला पुरुष समान है तथा प्रमाणित हो रहा है कि नारी एवं पुरुष समान मन, बुद्धि, विचार एवं ज्ञान वाले मानव हैं। विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक सुशांत कुमार कश्यप ने नारी दिवस के मूल विषय पर अपने आप को केंद्रित करते हुए सभा को संबोधित किया कि आज नारी किसी भी काम में पुरुष से पीछे नहीं है, अपितु कदम से कदम मिलाकर आगे बढ़ रही है ।

उक्त कार्यक्रम में विश्वविद्यालय की महिला मंच के द्वारा श्रीमती पद्मावती बोडो को सम्मानित किया गया। श्रीमती बोडो ने 2019 में भारत सरकार के कृषि मंत्रालय एवं दूरदर्शन केंद्र के द्वारा आयोजित राष्ट्रीय महिला कृषक सम्मान प्रतियोगिता में समग्र देश में द्वितीय स्थान प्राप्त कर महिला कृषक सम्मान से राष्ट्रीय स्तर पर अपना स्थान बनाया है। उन्होंने अपने इस सफलता एवं संघर्षो से ना केवल नलबारी जिला, अपितु सम्पूर्ण पूर्वोत्तर भारत से असम इतिहास को एक स्थान दिया है । श्रीमती बोड़ो को असमिया झापी एवं गमछा के साथ अभिनंदन पत्र से संवर्धना प्रदान किया गया। अभिनंदन पत्र का वाचन संस्कृत साहित्य विभाग की अध्यापिका डॉ नूरिमा यासमीन ने किया । इस सभा में संस्कृत विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. रातुल बुजर बरुआ, सहयोगी अध्यापिका, डॉ निवेदिता गोस्वामी, पारम्परिक संस्कृत विभाग के सहयोगी अध्यापक डॉ रणजीत कुमार तिवारी सहित अनेक अध्यापिका एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित थे। सुबह के अंत में छात्र छात्राओं ने रंगारंग कार्यक्रम यथा – बिहु नृत्य, कविता पाठ, संगीतादि प्रस्तुत किया। राजनीति विज्ञान विभाग की प्राध्यापिका डॉ नंदिता खाखलारी ने सभा संचालन किया। दर्शन विभाग की सहयोगी अध्यापिका, डॉ अपर्णा रामसियारी ने धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम का प्रारंभ दीप प्रज्वलन के माध्यम से हुआ।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल