फॉलो करें

जोर पकड़ रहा है शहीद मंगल पांडेय मूर्ति स्थापना का कार्य

50 Views

प्रेरणा संवाददाता, शिलचर 26 दिसंबर: शहीद मंगल पांडे चौक घुंघुर, शिलचर पर अट्ठारह सौ सत्तावन के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के प्रथम क्रांतिकारी शहीद मंगल पांडेय की मूर्ति स्थापित करने के लिए स्थापना समिति ने प्रयास तेज कर दिए हैं। वरिष्ठ शिक्षाविद जवाहरलाल राय की अध्यक्षता में आज समिति की एक बैठक दुर्गा मंडप घुंघुर में आयोजित हुई। समिति के महासचिव वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार दिलीप कुमार ने बैठक में बताया कि उन्होंने मूर्तिकारों के साथ बातचीत कर लिया है, समिति के निर्णय के अनुसार शीघ्र ही मूर्ति निर्माण कार्य प्रारंभ करवा दिया जाएगा।

उन्होंने बैठक में जानकारी दिया कि असम सरकार के कैबिनेट मंत्री परिमल शुक्लवैद, शिलचर के विधायक दीपायन चक्रवर्ती, उधारबंद के विधायक मिहिर कांति सोम, पात्थरकांदी के विधायक कृष्णेन्दु पाल तथा राताबाड़ी के विधायक विजय मालाकार ने मूर्ति स्थापना के लिए अपनी संस्तुति प्रदान की है। उन्होंने बताया कि शिलचर के सांसद डा. राजदीप राय तथा सोनाई के विधायक करीमुद्दीन बड़भुइंया को इस संदर्भ में पत्र दिया जा चुका है।

सभा में उपस्थित ग्राम पंचायत सभानेत्री के प्रतिनिधि तपन धर ने सूचित किया कि मंगल पांडेय चौक पर शहीद मंगल पांडे की मूर्ति स्थापित करने का रेजोल्यूशन लिया जा चुका है। स्थानीय आंचलिक पंचायत सदस्य, सभी वार्ड मेंबर और जिला परिषद सदस्य ने सर्वसम्मति से प्रस्ताव स्वीकार किया है।

सभा में निर्णय लिया गया कि पूरे बराक घाटी में मंगल पांडेय की मूर्ति स्थापना के बारे में जन जागरण किया जाएगा। इसके लिए आंचलिक समितियां और ग्राम समितियां गठित की जाएंगी। मंगल पांडे चौक के आसपास के साइन बोर्ड के ऊपर शहीद मंगल पांडेय चौक लिखवाने का भी निर्णय लिया गया।
सभा में ज्योतिषाचार्य पंडित आनंद शास्त्री ने बताया कि 1857 के स्वाधीनता संग्राम का संबंध पूरे देश से है और शहीद मंगल पांडेय ने अपना बलिदान देश को आजाद कराने के लिए किया था। सिलचर में उनकी मूर्ति स्थापित होने से नागरिकों में देशभक्ति का संचार होगा।

बैठक में उपस्थित अन्य वरिष्ठ सदस्यों में राम सिंहासन चौहान, राजेंद्र पांडेय, प्रदीप गोस्वामी, रामनारायण नुनिया, गणेश लाल छत्री, सुभाष चौहान, गोपाल गोस्वामी, श्रीराम नुनिया, नरेश कुमार बरेठा, अमरनाथ प्रजापति, रामनाथ नुनिया, अजय नुनिया, रितेश नुनिया, सूरज नुनिया, महादेव नुनिया आदि शामिल थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल