फॉलो करें

टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचा ऑस्ट्रेलिया, टी-20 और वनडे में भारत की बादशाहत बरकरार

30 Views

नई दिल्ली, 3 मई। पिछले साल ओवल में आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में भारत को हराने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने वार्षिक अपडेट के बाद आईसीसी पुरुष टेस्ट टीम रैंकिंग में नंबर 1 स्थान हासिल कर लिया है। अपडेट में 2020-21 सत्र के परिणाम शामिल नहीं किए गए हैं और मई 2021 से पूरी हुई सभी सीरीज को शामिल किया गया है।

ऑस्ट्रेलिया अब 124 रेटिंग पॉइंट के साथ तालिका में शीर्ष पर है, दूसरे स्थान पर काबिज भारत (120) ऑस्ट्रेलियाई टीम से केवल 4 अंक पीछे है, जबकि तीसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड से 15 अंक आगे है। दक्षिण अफ़्रीका 103 पॉइंट के साथ चौथे स्थान पर है।

तीसरे से नौवें स्थान पर रहने वाली टीमों का क्रम वही है। अब केवल नौ टीमें ही रैंक की गई हैं, क्योंकि अफगानिस्तान और आयरलैंड ने अभी तक पर्याप्त टेस्ट नहीं खेले हैं, जबकि जिम्बाब्वे भी बाहर है, क्योंकि उसने पिछले तीन वर्षों में केवल तीन टेस्ट खेले हैं। रैंकिंग तालिका में आने के लिए टीमों को तीन साल की अवधि में कम से कम आठ टेस्ट खेलने होंगे।

हालांकि, वार्षिक अपडेट के बाद भारत वनडे और टी20आई रैंकिंग में शीर्ष पर बना हुआ है, अपडेशन में मई 2023 से पहले पूरे किए गए मैचों का 50 प्रतिशत और उसके बाद के मैचों का 100 प्रतिशत परिणाम शामिल है।

भारत भले ही आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया से हार गया हो, लेकिन उसने वनडे में अपनी बढ़त तीन से बढ़ाकर छह अंक कर ली है और 122 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष पर है। शीर्ष 10 में कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन आयरलैंड जिम्बाब्वे को पछाड़कर 11वें स्थान पर पहुंच गया है। तीसरे स्थान पर काबिज दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया से अंतर आठ से घटाकर चार अंक कर लिया है, जबकि श्रीलंका पांचवें स्थान पर काबिज इंग्लैंड से केवल दो अंक पीछे है।

टी20आई रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया इंग्लैंड से आगे बढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंच गया है, लेकिन भारत से सात अंक पीछे है, जो 264 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर है।

अपडेट से पहले छठे स्थान पर रहने के बाद दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड से सिर्फ़ दो अंक पीछे है। न्यूज़ीलैंड के भी दक्षिण अफ्रीका की तरह 250 अंक हैं, लेकिन वे अंशों में पीछे हैं, जबकि वेस्टइंडीज़ के 249 अंक हैं, जिसका मतलब है कि तीसरे स्थान पर रहने वाले इंग्लैंड और छठे स्थान पर रहने वाले वेस्टइंडीज़ के बीच सिर्फ़ तीन अंक का अंतर है।

अन्य बदलावों में, पाकिस्तान दो स्थान गिरकर सातवें स्थान पर आ गया है, जबकि स्कॉटलैंड ज़िम्बाब्वे को पीछे छोड़कर 12वें स्थान पर आ गया है।

कुल मिलाकर, 86 देशों ने पिछले तीन वर्षों में कम से कम आठ टी20आई खेले हैं और इसलिए उन्हें रैंकिंग मिली है। छह देशों को अब रैंकिंग नहीं दी गई है: ग्रीस, मैक्सिको, म्यांमार और तुर्की ने सात टी-20 मैच खेले हैं और इसलिए उन्हें उनके अगले मैच के बाद रैंकिंग दी जाएगी, जबकि बेलीज और कुक आइलैंड ने छह टी-20 मैच खेले हैं, इसलिए उन्हें दो और मैच खेलने के बाद रैंकिंग दी जाएगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल