फॉलो करें

तिनसुकिया जिला के काकोपथार के टोंगना चाय बगान मे महामारी से लोगो मे भय का माहौल ११ लोगों की अबतक मौत आटसा द्वारा जिला आयुक्त को स्मारक पत्र प्रदान कर उचित इलाज की मांग।

23 Views
दुमदुमा प्रेरणा भारती 21 मई –तिनसुकिया जिला के  काकोपथार का डिगबोई विधानसभा क्षेत्र के टोंगना  चाय बागान मे महामारी फैलने से डर का माहौल। डेंगू ,डायरिया जैसी बीमारियों से अब लोगों की असामान्य मौतें हो रही हैं।एक सप्ताह में लगभग ११ लोगों में हैजा और डायरिया की संभावना समान बीमारियों से मृत्यु के साथ कई लोग संक्रमित हैं। उन्हीं में से एक की डायरिया से मरीज की आज मौत हो गयी। बागान अधिकारी और बागान चिकित्सा विभाग ने कहा कई अन्य लोगों का इलाज किया गया
वह फिलहाल बिना इलाज के कई लोगों की मौत हो चुकी है। यह बीमारी बगीचा कुलिबिल लाइन में एक महामारी के रूप मे विनाश लीला चला रही हैं। वही कल श्रम  तथा चाय जनजाति कल्याण मंत्री संजय किसान वहा उपस्थित होकर स्थिति का जायजा लिया।मंत्री ने कहा कि चिकित्सा विभाग की मोबाइल यूनिट टीम ने बगान पहुंचकर उपचार का काम शुरू कर दिया गया है। गौरतलब है कि बागान की स्थिति को लेकर बागान अधिकारियों से भी पूछताछ की जा चुकी है। सार्वजनिक स्वास्थ्य तकनीशियनों और स्वास्थ्य विभाग के बारे में भी सवाल हैं। ऐसा लगता है कि बगीचे में कोई एहतियाती कदम नहीं उठाए गए हैं। बागान अधिकारी मामले पर पर्दा डालने की कोशिश करते नजर आ रहे हैं। जबकि सरकार मुफ्त शौचालय, स्वच्छ भारत अभियान, जल जीवन मिशन प्रदान कर रही है, लेकिन वहा इसके विपरीत तस्वीर नजर आ रही है। मृतक के घर में शौचालय नहीं है। वहीं, कई अन्य परिवार घरों पर भी शौचालय नहीं है। पीने का साफ पानी नहीं है। बगीचे में कई जगह ऐसी हैं जहां गंदा पानी जमा है। बागान अधिकारियों ने इस संबंध में कुछ कदम उठाए हैं लेकिन यह पर्याप्त नहीं है। यह चिंताजनक है कि यह बीमारी दुसरों तक फैल रही है। अगर जल्द ही बागान की स्थिति को गंभीरता से नहीं लिया गया तो टोंगना गांव के चाय बागान के श्रमिकों को और भी कठिन स्थिति का सामना करना पड़ेगा। आज चाय जनजाति छात्र संस्था आटसा तिनसुकिया जिला समिति ने जिला आयुक्त को ज्ञापन देकर कर जिले के सभी चाय बागान में उचित स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की मांग की तथा स्वास्थ्य विभाग एवं बागान पक्ष ढुलमुल रवैया अपनाने का का आरोप लगाया है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल