फॉलो करें

*तिनसुकिया में सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 पर पत्रकार सम्मेलन आयोजित*

48 Views
तिनसुकिया प्रेरणा भारती 4अगस्त:भारत सरकार ने टीकाकरण कार्यक्रम के अंतराल को भरने के लिए तीन चरणों में सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0 आयोजित करने का निर्णय लिया है।  सघन मिशन इंद्रधनुष 5.0, एक विशेष टीकाकरण अभियान है जो आंशिक रूप से टीका लगाए गए या ड्रॉप आउट व्यक्तियों को लक्षित करता है। आईएमआई 5.0, 5 वर्ष की आयु तक ड्रॉप आउट और छूटे हुए बच्चों और टीकों की छूटी हुई खुराक वाली गर्भवती महिलाओं को कवर करेगा।
 इसके संबंध में आज  4 अगस्त  जिला आयुक्त  स्वप्निल पॉल द्वारा अतिरिक्त उपायुक्त (स्वास्थ्य)  चिन्मय पाठक,स्वास्थ्य सेवाओं के संयुक्त निदेशक,तिनसुकिया के डॉ. जयंत भट्टाचार्य, की उपस्थिति में तिनसुकिया आयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में एक पत्रकार सम्मेलन को संबोधित किया गया।इस पत्रकार सम्मेलन में जिला आयुक्त ने कहा कि राज्य में सघन मिशन इंद्रधनुष (आईएमआई) 5.0 का पहला दौर 7 अगस्त 2023 को शुरू किया जाएगा, इसके बाद सितंबर और अक्टूबर में दो दौर होंगे।
 यह कार्यक्रम 12 वैक्सीन-निवारक रोगों (वीपीडी) यानी डिप्थीरिया, काली खांसी, टेटनस, पोलियो, तपेदिक, हेपेटाइटिस बी, मेनिनजाइटिस और निमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लुएंजा प्रकार बी संक्रमण, जापानी एन्सेफलाइटिस (जेई), रोटावायरस वैक्सीन, न्यूमोकोकल कंजुगेट वैक्सीन के (पीसीवी) एवं खसरा-रूबेला (एमआर)खिलाफ टीकाकरण  है।
तिनसुकिया जिला में लक्ष्य रखा गया है उसमें 0-2 वर्ष के बीच के बच्चे- 2168,2-5 वर्ष के बीच के बच्चे- 388,गर्भवती महिलाएं- 541 शामिल है।
जिला आयुक्त ने कहा कि पहले दौर के लिए तिनसुकिया जिले के सभी 4 स्वास्थ्य ब्लॉकों और एक शहरी स्वास्थ्य ब्लॉक में कुल 242  योजना बनाई गई है।रविवार को सार्वजनिक छुट्टी को छोड़कर, प्रत्येक दौर मे छह  दिन नियमित रूप से टीकाकरण  चलती रहेगी।
सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत अन्य टीकों के अलावा खसरा और रूबेला (एमआर) टीके, न्यूमोकोकल कॉन्जुगेट वैक्सीन (पीसीवी) और हाल ही में शुरू की गई निष्क्रिय पोलियो वैक्सीन (एफआईपीवी) की तीसरी खुराक के कवरेज में सुधार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल