फॉलो करें

तेज गर्मी ने लोगों को किया बेहाल, पारा 40 पार

31 Views

धमतरी, 5 अप्रैल । प्रदेश साहित जिले में बीते कई दिनों से तेज गर्मी ने लोगों को बेहाल कर रखा है। इन दिनों दिन का पारा 40 पार कर गया है। भीषण गर्मी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चला है। दोपहर में गर्मी की चुभन व उमस से लोग परेशान है। उमस के कारण शरीर पसीना से तरबतर हो रहा है। गर्मी और उमस के चलते कूलर-पंखें भी काम नहीं कर रहे हैं।

अपैल माह के प्रथम सप्ताह से मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है।सुबह तेज गर्मी और उमस के बीच भारी गर्मी पड़ रही है। दोपहर का पारा 40 डिग्री पार हो गया। लोग गमछा व स्कार्फ पहनकर चलते रहे। भीषण गर्मी से बचने बाइक व स्कूटी पर युवक-युवतियां तेज धूप में स्कार्फ लेकर चलती दिखाई दीं। वहींं कई महिलाएं छतरी लेकर चलती रही। गर्मी के चलते मुंह दिनभर सूखता रहा। आसमान में बादल छाने के साथ भारी उमस शुरू हो गया। शासकीय दफ्तरों और घरों में कमरों के भीतर कूलर व पंखा चलने के बाद भी शरीर से पसीना निकलता रहा। चिपचिपी गर्मी से लोगों बेचैन रहे। 40 डिग्री तापमान के बीच मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। 3 अपैल को 40 डिग्री तापमान के बीच अचानक मौसम में बदलाव हुआ था। ठंडी हवाओं के साथ धमतरी समेत आसपास गांवों में कुछ समय के लिए हल्की वर्षा व बूंदाबांदी भी हुई। मौसम में बदलाव होने से लोगों ने राहत ली थी, लेकिन दो दिनों में पुन: भीषण गर्मी रही।

मौसम में स्वास्थ्य का रखें ख्याल

डाक्टर जेएस खालसा का कहना है कि तेज गर्मी के मौसम में स्वास्थ्य का ख्याल रखना आवश्यक है। जरूरी कार्य होने पर ही दोपहर में घरों से बाहर निकले अन्यथा कूलर व पंखा के बीच रहकर आराम करें। टोपी पहनकर घरों से बाहर निकले। वहीं सिर में गमछा ढककर चलें। गर्मी के बीच शरीर में पानी की कमी होने न दें। समय-समय पर पानी पीते रहें।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल