फॉलो करें

तेतेलिया स्टेशन यार्ड पर नया रोड ओवर ब्रिज चालू

15 Views

गुवाहाटी, पूर्वोत्तर सीमा रेलवे द्वारा तेतेलिया स्टेशन यार्ड पर निर्मित नया रोड ओवर ब्रिज (आरओबी) आम जनता के उपयोग के लिए खोल दिया गया। पूसीरे द्वारा कुल 72 करोड़ रुपये की लागत से इस रोड ओवर ब्रिज (संख्या 59ए) का निर्माण किया गया है।
पूसीरे के सीपीआरओ सब्यसाची डे ने आज बताया है कि लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या एसटी-22 पर मौजूदा सड़क तेतेलिया स्टेशन यार्ड होकर पोबितोरा वन्य प्राणी अभयारण्य को जोड़ने वाली स्टेट पीडब्ल्यूडी रोड पर स्थित है। शंटिंग परिचाल नया दोनों दिशाओं में ट्रेनों की आवाजाही या तेतेलिया-बर्नीहाट सेक्शन और स्टार सीमेंट साइडिंगला इनको जोड़ने वाली ट्रेनों के आवाजाही के दौरान लेवल क्रॉसिंग गेट बंद होने के कारण सड़क यातायात में भारी रुकावट आती है। नवनिर्मित रोड ओवर ब्रिज तेतेलिया स्टेशन यार्ड पर लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या एसटी-22 की स्थान पर बना है। सड़क यातायात की भीड़ के कारण लेवल क्रॉसिंग गेट एसटी-22 के स्थान पर रोड ओवर ब्रिज के निर्माण की आवश्यकता महसूस हुई। यह गेट 88,818 टीवीयू के साथ बहुत व्यस्त गेट था। लेवल क्रॉसिंग गेट संख्या एसटी-22 को बंद करने के लिए जिला प्राधिकरण, असम सरकार से आवश्यक अनुमोदन प्राप्त की गई है और इसे 10 जुलाई, 2024 से बंद कर दिया जाएगा।
नव निर्मित रोड ओवर ब्रिज की कुल लंबाई 442.58 मीटर है, जिसमें 62 मीटर लंबाई का बोस्ट्रिंग आर्क स्टील गर्डर है। बोस्ट्रिंग आर्क स्टील गर्डर की ऊंचाई 16.754 मीटर है और वजन 514 एमटी है। इस नए रोड ओवर ब्रिज पर 7.50 मीटर चौड़ाई की नवनिर्मित 2 (दो) लेन की सड़क है, जो एनएच 37 और पोबितोरा वन्य प्राणी अभयारण्य को दोनों तरफ वायडक्टके से जोड़ती है। पैदल यात्रियों के लिए रेलवे ट्रैक सुरक्षित रूप से पार करने के लिए बोस्ट्रिंग गर्डर के दोनों ओर दो सीढ़ियां प्रदान की गई हैं।
यह नया रोड ओवर ब्रिजन केवल भीड़ के दौरान लोगों और वाहनों को आसानी से निकालने में मदद करेगा, बल्कि यात्रियों को रेलवे ट्रैक पार करने से भी रोकेगा। साथ ही, इस आरओबी परिचालन दक्षता को बढ़ाएगा, जिससे इस क्षेत्र में ट्रेन के साथ-साथ सड़क यातायात की भी सुचारू आवाजाही होगी। सोनापुर के साथ-साथ मरीगांव जिला की पूरी आबादी इससे लाभान्वित होगी।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल