देश के छह राज्यों में हुई बर्ड फ्लू की पुष्टि, सरकार ने किया केंद्रीय टीमों का गठन

0
544
भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में बर्ड फ्लू (Bird flu) का खतरा अब तेजी के साथ बढ़ने लगा है. प्रदेश के 21 ज़िले इसकी चपेट में आ चुके हैं.

भोपाल. मध्य प्रदेश (MP) में बर्ड फ्लू (Bird flu) का खतरा अब तेजी के साथ बढ़ने लगा है. प्रदेश के 21 ज़िले इसकी चपेट में आ चुके हैं. देश में अब तक केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. सरकार ने इन छह राज्यों को कार्य योजना के अनुसार इस बीमारी पर काबू पाने का निर्देश दिया है.

दिल्ली के हस्तसाल विलेज के डीडीए पार्क में भी 16 पक्षियों की आकस्मिक मौत की खबर मिली है और नमूनों को जांच के लिए प्रयोगशाला भेज दिया गया है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार अब तक छह राज्यों केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा और गुजरात में बर्ड फ्लू के संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है.

सरकार ने अपने बयान में कहा गया है कि अभी तक एवियन इंफ्लूएंजा से अछूते रहे राज्यों से भी पक्षियों का आकस्मिक मौत के लेकर सतर्क रहने और तत्काल इसकी जानकारी देने का अनुरोध किया गया है ताकि कम से कम समय में आवश्यक कदम उठाए जा सकें. प्रभावित राज्यों केरल, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश का दौरा करने के लिए केंद्रीय टीमों का गठन किया गया है जो हालात पर नजर रखते हुए महामारी संबंधी आवश्यक जांच करेंगी.

सरकार ने कहा कि आईसीएआर-निषाद ने नमूनों की जांच के बाद हरियाणा के पंचकूला की दो पोल्ट्री फर्मों में एवियन इंफ्लुएंजा संक्रमण होने की पुष्टि की है. गुजरात के जूनागढ़ जिले में प्रवासी पक्षियों के साथ-साथ राजस्थान के सवाई माधोपुर, पाली, जैसलमेर और मोहर जिलों में कौओं के बीच बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हुई है. लिहाजा पशुधन एवं डेयरी विभाग ने प्रभावित राज्यों को कार्ययोजना के अनुसार रोग को काबू में करने का सुझाव दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here