फॉलो करें

नागा राजनीतिक मुद्दे पर बातचीत जल्द ही सकारात्मक नोट पर समाप्त होगी : सीएम रियो

82 Views
नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने उम्मीद जताई है कि नगा राजनीतिक मुद्दे पर बातचीत जल्द ही सकारात्मक रूप से समाप्त होगी। कोहिमा जिले के तुओफेमा मतदान..

नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो ने उम्मीद जताई है कि नगा राजनीतिक मुद्दे पर बातचीत जल्द ही सकारात्मक रूप से समाप्त होगी। कोहिमा जिले के तुओफेमा मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के बाद सोमवार को रियो ने कहा कि यह बहुत उत्साहजनक है कि NSCN-IM और नागा नेशनल पॉलिटिकल ग्रुप्स (NNPGs) ने पहले एक संयुक्त घोषणा जारी की कि वे नागा शांति वार्ता में तेजी लाने के लिए प्रयास करेंगे। 

कुछ साल पहले आठ अन्य नगा सशस्त्र समूह एनएनपीजी के बैनर तले एक साथ आए थे। केंद्र क्रमशः 1997 और 2017 से एनएससीएन-आईएम और एनएनपीजी की कार्य समिति के साथ अलग-अलग बातचीत कर रहा है।

एनएससीएन-आईएम के साथ फ्रेमवर्क समझौते पर अगस्त 2015 में हस्ताक्षर किए गए थे और एनएनपीजी के साथ सहमत स्थिति पर नवंबर 2017 में हस्ताक्षर किए गए थे।

NSCN-IM ने 1997 में केंद्र के साथ युद्धविराम समझौता किया था और देश के भीतर और बाहर 80 से अधिक दौर की बातचीत की थी – लेकिन कुछ भी ठोस नहीं निकला क्योंकि सरकार उन्हें एक अलग संविधान और झंडा रखने की अनुमति नहीं दे सकती थी।

सत्तारूढ़ नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के शीर्ष नेता रियो उत्तरी अंगामी-द्वितीय विधानसभा सीट से फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “एनडीपीपी और भाजपा निश्चित सीटों से अधिक सीटों के साथ आसानी से सत्ता में वापस आ जाएंगे।”

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल