फॉलो करें

पंजाब में गर्मियों की छुट्टियों का ऐलान, 21 मई से 30 जून तक बंद रहेंगे स्कूल

22 Views

जालंधर. पंजाब में भीषण गर्मी और लू के रेड अलर्ट को देखते हुए सरकार ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में 21 मई से 30 मई तक छुट्टी की घोषणा की है. यह घोषणा मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की, क्योंकि स्कूलों में समय बदलने के बावजूद बच्चों को गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. इसके बाद सभी परिस्थितियों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. इस संबंध में शिक्षा विभाग द्वारा जल्द ही लिखित आदेश जारी किये जायेंगे.

इससे पहले शिक्षा विभाग ने बच्चों को गर्मी से बचाने के लिए एडवाइजरी भी जारी की थी. विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया कि इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. अगर आप हृदय, किडनी या लीवर की बीमारियों से पीडि़त हैं और कम पानी पीते हैं. ऐसे लोगों को डॉक्टरी सलाह के बाद तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाने के कदम उठाने चाहिए. ओआएस के उपयोग का सुझाव दिया गया है.

इसी तरह घर में तैयार तरल पदार्थ जैसे नींबू पानी, लस्सी, नारियल पानी आदि का उपयोग किया जा सकता है. साथ ही बाहर जाते समय हमेशा हल्के रंग के कपड़े पहनें. घर से बाहर निकलते समय सिर और हाथ अच्छे से ढके होने चाहिए. टोपी एवं छाते का प्रयोग करना चाहिए. आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मे और त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन का प्रयोग करें.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल