पतंजलि योगपीठ कुमारीकाटा में अतिथियों द्वारा आचार्यकुलम का निरीक्षण

0
595
पतंजलि योगपीठ कुमारीकाटा में अतिथियों द्वारा आचार्यकुलम का निरीक्षण

कुमारीकाटा,18 फरवरी: आज का दिन आचार्यकुलम कुमारीकाटा के लिए बहुत ही सौभाग्यपूर्ण रहा। जिसमें आज रत्नज्योति दत्तजी (International Journalist, Delhi ) एवं राम सिंहजी ( वरिष्ठ प्रचारक RSS नॉर्थ ईस्ट) और Lalremsiami Nagamalai, Principal, Extension Training Centre, SIPRD, Govt. of Assam. इत्यादि विद्वज्जनों का आशीर्वाद एवं मार्गदर्शन प्राप्त हुआ। सभी अतिथियों ने आचार्यकुलम शिक्षण संस्थान के मुख्य उद्देश्य और ध्येय के बारे में बच्चों को समझाया तथा इसके निर्माण के पीछे परम पूज्य स्वामी रामदेव जी एवं परम पूज्य आचार्य बालकृष्ण जी का मूल उद्देश्य आदर्श शिक्षा से युक्त धर्मनिष्ठ, कर्मनिष्ठ, सेवानिष्ठ, योगनिष्ठ जितेंद्रिय, मेधा सम्पन्न छात्र-छात्राओं को तैयार करना है। उन्होंने कहा कि पूज्य स्वामी जी के सपनों के भारत के निर्माण में आप सभी छात्रों का महनीय योगदान होगा।

जिसके लिए आप सबको तैयार होना है। अपनी अपनी सामर्थ्य के अनुसार नए भारत के निर्माण में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करानी है। उन्होंने कहा कि आचार्यकुलम शिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य और सभी अध्यापक और अध्यापिकाएं मिलकर पूज्या साध्वी स्वरूपम जी के निर्देशन में अपना अमूल्य योगदान आपके निर्माण में लगा रहे हैं। आपके उज्जवल भविष्य के निर्माण में सहायता प्राप्त करा रहे हरेक सहयोगी को धन्यवाद ज्ञापित किया और आगे चलकर सबल, सशक्त आत्मनिर्भर भारत के निर्माण में आप की भूमिका सुनिश्चित हो इसके लिए आशीर्वाद प्रदान किया।

आचार्यकुलम के छात्र छात्राओं ने योगासन मंत्र पाठ इत्यादि के माध्यम से सभी अतिथि जनों का स्वागत किया। इसके साथ ही श्रीमान प्रधानाचार्य महोदय ने अपना अनमोल समय प्रदान करने के लिए सभी अतिथियों के प्रति धन्यवाद ज्ञापित किया और पुनः पधारने की प्रार्थना की। इसके साथ ही पूज्या साध्वी स्वरूपम् जी के साथ सभी अतिथियों ने पतंजलि योगपीठ कुमारीकाटा में चल रहे सेवा कार्यों का अवलोकन किया, जिसमें देसी गायों के संरक्षण और संवर्धन के लिए गौशाला संचालित है, महिला सशक्तिकरण के लिए चल रहे उद्यमिता केन्द्र, विषमुक्त जैविक कृषि आदि विभिन्न कर्यो के रूप में चल रहे सेवा कार्य का निरीक्षण किया। पतंजलि द्वारा चल रहे सेवा कार्यों को को देखकर अभिभूत हुए सम्माननीय अतिथियों ने हर संभव सहयोग प्रदान करने का आश्वासन प्रदान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here