फॉलो करें

पहाड़ों में बर्फबारी और बारिश से दिल्ली में लुढ़का पारा, इन राज्यों में बारिश बढ़ाएगी ठंड

23 Views

नई दिल्ली. उत्तर भारत के कई राज्य कड़ाके की ठंड के चपेट में हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सुबह के समय कोहरा पड़ रहा है. दिन के समय में आसमान पर हल्के बादल छाए रहते है. हल्की हवा चलने से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. इससे दिल्लीवासियों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से ज्यादा ठंड राजस्थान में पड़ रही है. राजस्थान के कई जिलों का न्यूनतम तापमान 2 डिग्री के पास दर्ज किया गया है. इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, बिहार और मध्य प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे के साथ ठंड पड़ रही है.

दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.4 डिग्री दर्ज किया गया. अधिकतम तापमान 23 डिग्री के आसपास रहा है. ठंड के बीच दिल्लीवासियों को अभी भी प्रदूषण से निजात नहीं मिल रही है. दिल्ली की आबोहवा अभी भी जहरीली बनी हुई है. दिल्ली के कई इलाकों का AQI लेवल 450के पार बना हुआ है. सीपीसीबी के मुताबिक दिल्ली का औसत AQI लेवल 475 है. लोधी रोड में 400, ओखला फेज-2 में 468, बवान में 452 दर्ज किया गया है.

उत्तराखंड, हिमाचल और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में तापमान माइनस में पहुंच गया है. इन तीनों राज्य के कई क्षेत्रों में जमकर बर्फबारी हो रही है. साथ जगह-जगह हल्की बारिश भी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार इन इलाकों में बर्फबारी और शीतलहर के चलते मैदानी इलाकों के तापमान में गिरावट देखी जा सकती है.

राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. सर्दी के साथ ही यहां के कई जिलों में हल्की बारिश हुई है. शुक्रवार को राजस्थान का फतेहपुर शहर सबसे ठंडा रहा है. यहां का न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सीकर में 2.8 और चुरू में 4.2 डिग्री तापमान रहा है.

ओडिशा में ठंड का असर देखा जा रहा है. राज्य के कई जिलों का तापमान 10 डिर्गी तक पहुंच गया है. शीतलहर के चलते ठंड बढ़ गई है. सुबह के समय हल्का कोहरा पड़ रहा है. स्थानीय मौसम विभाग के अनुसार कंधमाल जिले सबसे ठंडा रहा है. यहां का तापमान शुक्रवार को 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य के कई जिलों का तापमान 10 सेल्सियस से नीचे रहा है.

दक्षिण भारत के मौसम की बात करें तो यहां बारिश का दौर चल रहा है. तमिलनाडु के कई जिलों में अभी बारिश के आसार बने हुए हैं. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में चेन्नई केरल, माहे और लक्षद्वीप समेत कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश में बारिश हो सकती है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल