फॉलो करें

पीएम मोदी ने 70 लाख से अधिक महिलाओं के खाते में महतारी वंदन की पहली किश्त एक हजार किये जारी

25 Views

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना के तहत 10 मार्च को महिलाओं के खाते में एक हजार की राशि ट्रांसफर कर दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बटन दबाकर महतारी वंदन योजना के तहत 70 लाख 12 हजार 800 महिलाओं के खाते में 655 करोड़ 55 लाख रुपये डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, आज मुझे नारीशक्ति को सशक्त बनाने वाली महतारी वंदन योजना को समर्पित करने का सौभाग्य मिला है. महतारी वंदन योजना के तहत छत्तीसगढ़ की 70 लाख से ज्यादा माताओं-बहनों को हर महीने 1 हजार रुपये देने का वायदा किया गया था.

पीएम मोदी ने कहा, 3 करोड़ लखपति दीदी तैयार करेंगे

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, दो हफ्ते पहले मैंने प्रदेश में 35 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास किया था. आज मुझे महतारी वंदन योजना को शुरुआत करने का सौभाग्य मिला है. पीएम मोदी ने कहा, महिलाओं को केंद्र सरकार की कई योजनाओं का लाभ मिल रहा है. देश में 1 करोड़ लखपति दीदी आने वाले दिनों में 3 करोड़ लखपति दीदी तैयार करेंगे. केंद्र सरकार ड्रोन दीदी तैयार कर रही है. बहनों को नि:शुल्क प्रशिक्षण देंगे. हमारी सरकार ने देश में 10 करोड़ महिला स्व सहायता समूहों को मदद दी है.

पीएम ने कहा, चुनाव के पहले कई पार्टियां बड़े बड़े वायदे करती है. भाजपा सरकार बनने के इतने कम समय में महतारी वंदन योजना पूरी हुई है. इसके लिए बधाई. भाजपा सरकार अपने हर गारंटी को पूरा करने के लिए प्रतिबद्ध है. पीएम ने कहा, इतनी गर्मी में लाखों महिलाएं बैठी है. मन कर रहा है आज मैं आपके पास होता. लेकिन कई कार्यक्रमों में व्यस्तता के कारण मैं काशी से बोल रहा हूं. बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद आपके पास पहुंचा रहा हूं. एक बार फिर आपको बहुत बहुत शुभकामनाएं.

सीएम साय ने कहा, जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता करते हैं वास

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि प्रधानमंत्री जी ने अपना बहुमूल्य समय छत्तीसगढ़ की माताओं-बहनों के लिए महतारी वंदन योजना का शुभारंभ करने दिया. इसके लिए हम उनके प्रति आभारी हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि माताओं-बहनों को जिस दिन का बेसब्री से इंतजार था, वह दिन आज आ गया है. हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आप लोगों को गारंटी दी थी कि छत्तीसगढ़ में यदि हमारी सरकार बनती है तो हम महतारी वंदन योजना शुरू करेंगे. आज 70 लाख 12 हजार 600 महिलाओं के बैंक खातों में पहली किस्?त का अंतरण किया जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सनातन परंपरा कहती है, .. यत्र नार्यस्तु पूज्यंते रमन्ते तत्र देवता: अर्थात जहां नारी का सम्मान होता है, वहां देवता वास करते हैं. महतारी वंदन योजना के माध्यम से इस ध्येय वाक्य को धरातल पर मूर्त रूप दिया गया है. महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया यह मजबूत कदम छत्तीसगढ़ की आधी आबादी के सपनों को पूरा करने की दिशा में बड़ी छलांग है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि आप शक्ति-स्वरूपा हैं. आप राष्ट्र की निर्माता हैं. आपका योगदान अनमोल है, यह महतारी वंदन योजना आप लोगों को छोटा सा अर्पण है. मोदी जी ने विकसित भारत के निर्माण का लक्ष्य देश के सामने रखा है. इसके लिए विकसित छत्तीसगढ़ का निर्माण बहुत जरूरी है. आप लोग जितनी सशक्त होंगी, हमारा देश और प्रदेश भी उतना ही सशक्त होगा.
आज प्रदेश में डबल इंजन की सरकार है, मोदी जी की ताकत से हमारी भी ताकत दोगुनी हो गई है. इस ताकत को बनाए रखना है. मोदी जी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं, उनको अपनी ताकत देकर आपको देश और प्रदेश की ताकत बढ़ाना है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने पीएम मोदी का स्वागत किया. महतारी वंदन योजना के मुख्य कार्यक्रम में शामिल होने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय राजधानी के साइंस कालेज मैदान पहुंचे. मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय का महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े ने तुलसी का पौधा भेंटकर कार्यक्रम स्थल पर किया स्वागत.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल