फॉलो करें

पूर्वोत्तर के लिए पिछले दस साल रहे स्वर्णिम: अमित शाह

76 Views

शिलांग, 19 जनवरी (हि.स.)। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल में पूर्वोत्तर में हिंसक घटनाओं में 73 प्रतिशत कमी आई है। प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में पिछले 10 साल पूर्वोत्तर के लिए स्वर्णिम रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री शाह शुक्रवार को शिलांग में पूर्वोत्तर परिषद (एनईसी) के 71वें प्लेनरी सत्र को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार एक्ट ईस्ट, एक्ट फास्ट, एक्ट फर्स्ट नीति पर चल रही है। पूर्वोत्तर मोदी सरकार में हिंसा का रास्ता छोड़ शांति और समृद्धि की राह पर चल रहा है। मोदी के नेतृत्व में एक्ट ईस्ट नीति के तहत एनईसी की भूमिका और दायरा बढ़ा है। शांति और समृद्धि जब साथ होते हैं तभी विकास होता है और इसके लिए मोदी सरकार ने अनेक शांति समझौते किए हैं। उन्होंने कहा कि आधारभूत ढांचा के निर्माण से पूर्वोत्तर से दिल्ली और शेष भारत के बीच की दूरी ही कम नहीं हुई बल्कि, मन का अंतर भी कम हुआ है। जैविक उत्पादों, मछली पालन, डेयरी और अंडा उत्पादन के चारों क्षेत्रों से 13 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने पूर्वोत्तर राज्यों को राजकोषीय घाटा कम करने के लिए लक्ष्य निर्धारित किया। उन्होंने कहा कि बाढ़मुक्त और नशामुक्त पूर्वोत्तर बनाने पर जोर देना होगा और एनईएसएसी का उपयोग कर जल प्रबंधन को पुख्ता बनाना होगा। उन्होंने अपने संबोधन में कई अन्य पहलुओं पर भी चर्चा की।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल