फॉलो करें

पूसीरे ने बंजर भूमि का किया पुनरूद्धार

21 Views

गुवाहाटी,  सतत बदलाव के प्रति अपनी वचनबद्धता के तहत पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) ने मालीगांव की बीजी कॉलोनी में बंजर भूमि का पुनरूद्धार कर उक्त स्थान पर सिरिशा रेल उद्यान नामक एक पार्क का निर्माण किया है। पूसीरे हमेशा भावी पीढ़ी के लिए पर्यावरण की रक्षा और ग्रह को संरक्षित करने की पहल करता रहा है।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने आज बताया है कि नवनिर्मित सिरिशा रेल उद्यान पहले एक बंजर भूमि क्षेत्र था। लेकिन जल जमाव और कचरा डंपिंग के कारण यह जगह लगभग एक परित्यक्त स्थिति में पड़ा था, जो समाज और आस-पास रहने वाले निवासियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक था। यह क्षेत्र वास्तव में भद्दा लग रहा था और असहनीय दुर्गंध ने क्षेत्र में रहने वाले लोगों का जीवन कष्टमय बना दिया था। पूसीरे ने उक्त बंजर के हिस्से का पुनरूद्धार किया और स्थानीय समुदाय के लिए एक पार्क का निर्माण किया। पार्क लगभग 5500 वर्ग मीटर क्षेत्र में फैला हुआ है, जिसमें सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए वाकिंग और रनिंग ट्रैक जैसी आधुनिक सुविधाएं हैं। इसमें बैठने की व्यवस्था, लॉन क्षेत्र और एक ओपन जिम भी है। पार्क में पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग वॉशरूम हैं। पार्क की दीवारों को असम की प्रकृति और सांस्कृतिक इतिहास के बारे में जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से चित्रित किया गया है। बच्चों के खेलने के क्षेत्र के अलावा, सौर एलईडी लैंप भी स्थापित किए गए हैं। पार्क में पानी के दो फव्वारों के साथ एक खूबसूरत तालाब भी है।

स्थानीय वासिंदों ने पूसीरे के इस पहल की सराहना की है क्योंकि उनलोगों ने कचरा, मक्खियों और मच्छरों को अलविदा कह दिया है। जब से इस जल जमाव क्षेत्र को पार्क में परिवर्तित किया गया है, तब से इस क्षेत्र में सब कुछ बदल गया है क्योंकि यहां अब बच्चे खेलने और लोग टहलने आते है। हमारे ग्रह को सभी के लिए एक बेहतर स्थान बनाने संबंधी ध्यान रखते हुए, पूसीरे हमेशा विभिन्न स्थानों पर पेड़ लगाकर हमारे पर्यावरण की रक्षा करने में लगा हुआ है। यह क्षेत्र की सुंदरता को बढ़ाने और जैव विविधता एवं सतत विकास के संरक्षण में मदद करने के लिए जोन में और उसके आसपास हरित आवरण में सुधार के लिए एक रणनीतिक प्रतिबद्धता है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल