फॉलो करें

पूसीरे ने बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के विरुद्ध अभियान से 66.27 करोड़ रुपये अर्जित किए

47 Views

गुवाहाटी,  पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित करने एवं बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों के विरुद्ध नियमित रूप से सघन टिकट जांच अभियान चलाता है। चालू वित्त वर्ष के दौरान 1 अप्रैल से 19 मई तक चलाए गए इन अभियानों से बिना टिकट यात्रियों से 10.65 करोड़ रुपये से अधिक की राशि अर्जित की गई।

पूसीरे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया कि अप्रैल, 2023 से मार्च, 2024 की अवधि के दौरान, बेटिकट एवं अनियमित टिकट यात्रियों के 793170 मामलों का पता लगाया गया, जिससे 66.27 करोड़ रुपये से अधिक की राशि का भुगतान किराया और जुर्माना वसूली के रूप में अर्जित हुआ। वित्त वर्ष 2022-2023 में पाए गए 778808 मामलों में 62.98 करोड़ रुपये हासिल हुए। इस प्रकार, तुलना में बीते वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान 14362 अधिक मामलों का पता चला, जिससे दोषियों से जुर्माना और किराए में 5.23 प्रतिशत अधिक आय हुई। उचित टिकट के बिना या अधिकृत दूरी से अधिक यात्रा करने पर अतिरिक्त शुल्क और किराया लग सकता है। यदि कोई यात्री मांग पर भुगतान करने में विफल होता है या मना करता है, तो वह भुगतान में चूक माना जाएगा और उस पर रेलवे अधिनियम, 1989 की संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।

पूसीरे आम जनता से आह्वान करती है कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करें और साथ में वैध पहचान पत्र रखें। अब यात्री अपने स्मार्ट फोन पर अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। यूटीएस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और ऐप्पल ऐप-स्टोर दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल