फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल, सिलचर, डार्विन दिवस सादर नमन के साथ मनाया

16 Views
सिलचर,१२फरवरी, २०२४
सिलचर के प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल ने १२ फरवरी को उत्साह और श्रद्धा के साथ मनाया और डार्विन दिवस मनाया, जो चार्ल्स डार्विन के जीवन और योगदान के लिए एक वार्षिक अंतरराष्ट्रीय श्रद्धांजलि है।
स्कूल के प्राचार्य डॉ. ‘पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने विज्ञान में चार्ल्स डार्विन के अभूतपूर्व योगदान, विशेष रूप से प्राकृतिक चयन द्वारा विकास के उनके सिद्धांत की वैश्विक स्वीकृति के रूप में डार्विन दिवस के महत्व पर जोर दिया। डॉ. अधिकारी ने इस बात पर जोर दिया कि प्रत्येक वर्ष १२ फरवरी को मनाया जाने वाला उत्सव वैज्ञानिक जांच, आलोचनात्मक सोच और प्राकृतिक दुनिया की निरंतर खोज के सर्वोपरि महत्व की याद दिलाता है।
छात्रों और कर्मचारियों को संबोधित करते हुए, डॉ. अधिकारी ने कहा, “चार्ल्स डार्विन की विरासत का जीव विज्ञान के क्षेत्र पर गहरा प्रभाव पड़ा है। आज, जब हम डार्विन दिवस मनाते हैं, हम उनकी बौद्धिक क्षमता और दुनिया भर की हमारी समझ में उनके अमूल्य योगदान का सम्मान करते हैं। “प्रणबानंद इंटरनेशनल सिलचर स्कूल की जीव विज्ञान शिक्षिका सुश्री जूमी साहू ने छात्रों को ब्रिटिश प्रकृतिवादी, भूविज्ञानी और जीवविज्ञानी के रूप में चार्ल्स डार्विन की भूमिका के बारे में बताया, जिन्हें व्यापक रूप से बच्चों विकासवादी जीव विज्ञान के जनक के रूप में स्वीकार किया जाता है। सुश्री साहू ने इस बात पर जोर दिया कि प्राकृतिक चयन द्वारा विकास के डार्विन के अभूतपूर्व सिद्धांत ने प्राकृतिक दुनिया की मानवता की समझ में क्रांति ला दी और आधुनिक जीव विज्ञान की आधारशिला बनी हुई है।
सुश्री साहू ने उत्सुक स्कूली बच्चों को बताया, “विकास के जटिल तंत्र में डार्विन की अंतर्दृष्टि ने समकालीन जैविक अध्ययनों की नींव रखी है। उनका काम हमें वैज्ञानिक जिज्ञासा और आलोचनात्मक सोच को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे प्राकृतिक दुनिया की गहरी समझ को बढ़ावा मिलता है।”
प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल में उत्सव वैज्ञानिक जांच की भावना से गूंज उठा, जिसमें जीव विज्ञान के क्षेत्र में चार्ल्स डार्विन के योगदान की स्थायी प्रासंगिकता पर प्रकाश डाला गया।  इस कार्यक्रम ने न केवल एक दूरदर्शी वैज्ञानिक की स्मृति मनाई बल्कि छात्रों को प्राकृतिक दुनिया के आश्चर्यों की खोज जारी रखने के लिए भी प्रेरित किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल