फॉलो करें

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हुए, विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाय

30 Views

सिलचर, १७ मई – प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर ने उच्च रक्तचाप  (बी० पी०)की रोकथाम और नियंत्रण के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से सूचनात्मक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के साथ विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाया। १७ मई को प्रतिवर्ष मनाया जाने वाला यह वैश्विक उत्सव, इस मूक लेकिन घातक स्थिति के प्रबंधन के महत्व को उजागर करने के लिए विश्व उच्च रक्तचाप लीग विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHL) द्वारा आयोजित किया जाता है।

अपने उद्घाटन भाषण में, स्कूल के प्राचार्य डॉ. ‘ पार्थ प्रदीप अधिकारी’ ने इस दिन के महत्व पर जोर दिया। डॉ. अधिकारी ने कहा, “विश्व उच्च रक्तचाप दिवस प्रतिवर्ष १७मई को विश्व उच्च रक्तचाप लीग द्वारा मनाया जाता है।” “आज हमारा लक्ष्य हमारे समुदाय को उच्च रक्तचाप, इसके जोखिमों और इसे रोकने और नियंत्रित करने के लिए उठाए जा सकने वाले उपायों के बारे में शिक्षित करना है।”

स्कूल के उप प्राचार्य ‘नीलोत्पल भट्टाचार्य’ ने जागरूकता और सक्रिय स्वास्थ्य प्रबंधन की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डाला।  भट्टाचार्य ने बताया, “अक्सर ‘साइलेंट किलर’ के रूप में संदर्भित उच्च रक्तचाप, अगर अनियंत्रित छोड़ दिया जाए तो स्वास्थ्य के लिए बहुत बड़ा खतरा बन सकता है।” “आज, हमारा उद्देश्य इस स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाना और सभी को उच्च रक्तचाप को प्रभावी ढंग से रोकने और प्रबंधित करने के लिए कदम उठाने के लिए प्रोत्साहित करना है।”

दिन की गतिविधियों में स्थानीय स्वास्थ्य पेशेवरों की एक स्वास्थ्य संगोष्ठी शामिल थी, जिन्होंने उच्च रक्तचाप से संबंधित कारणों, लक्षणों और निवारक उपायों पर चर्चा की। उन्होंने नियमित रक्तचाप की जाँच, संतुलित आहार, शारीरिक गतिविधि और अत्यधिक नमक के सेवन से बचने के महत्व पर जोर दिया।

छात्रों ने परस्पर संवादात्मक  कार्यशालाओं में भाग लिया, जहाँ उन्होंने रक्तचाप को मापने का तरीका सीखा और अपने हृदय स्वास्थ्य पर जीवनशैली विकल्पों के प्रभाव को समझा। इन कार्यशालाओं में तनाव प्रबंधन तकनीकों और नियमित व्यायाम के लाभों सहित स्वस्थ जीवनशैली को बनाए रखने के व्यावहारिक सुझाव दिए गए।

इस अवसर का एक मुख्य आकर्षण एक व्यापारिक प्रशिक्षक के नेतृत्व में एक उपयुक्तता सत्र था, जिसमें सरल व्यायामों का प्रदर्शन किया गया जो स्वस्थ रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। सत्र ने छात्रों और कर्मचारियों को अपनी दैनिक दिनचर्या में शारीरिक गतिविधि को शामिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इसके अलावा, स्कूल ने एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया, जिसमें छात्रों ने उच्च रक्तचाप और इसकी रोकथाम के बारे में शैक्षिक पोस्टर बनाए।  ये पोस्टर स्कूल के चारों ओर प्रदर्शित किए गए थे, जो हृदय स्वास्थ्य के महत्व के दृश्य अनुस्मारक के रूप में कार्य करते थे।

डॉ. ‘अधिकारी ‘ ने कहा, “विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाकर, हमारा उद्देश्य हमारे छात्रों और समुदाय के बीच व्यक्तिगत स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी की भावना पैदा करना है।” “जागरूकता और शिक्षा इस मूक महामारी से निपटने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और हम इस वैश्विक स्वास्थ्य पहल में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

प्रणबानंद इंटरनेशनल स्कूल सिलचर द्वारा विश्व उच्च रक्तचाप दिवस मनाना अपने समुदाय के भीतर स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए इसके समर्पण को रेखांकित करता है। शिक्षा और सक्रिय भागीदारी के माध्यम से, स्कूल का उद्देश्य उच्च रक्तचाप की घटनाओं को कम करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य परिणामों को बेहतर बनाने के वैश्विक प्रयास में योगदान देना है।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल