फॉलो करें

बर्ड फ्लू से आ सकती है अगली महामारी, USA में 9 करोड़ मुर्गियों में फैली बीमारी, ये कोरोना से घातक

16 Views

नई दिल्ली. दुनियाभर में तेजी से बर्ड फ्लू के मामले सामने आ रहे हैं. अमेरिका में 48 राज्य में 9 करोड़ से ज्यादा मुर्गियों में ये बीमारी फैल चुकी है. अब ये बीमारी गायों तक पहुंच गई है. भारत में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं. अब सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के पूर्व निदेशक रॉबर्ट रेडफील्ड ने दावा किया है कि अगली महामारी बर्ड फ्लू से आ सकती है.

ब्रिटेन के मीडिया हाउस इंडिपेंडेंट के मुताबिक, एक टीवी चैनल को दिए इंटरव्यू में रॉबर्ट रेडफील्ड ने बताया कि बर्ड फ्लू के कोरोना की तुलना में मृत्यु दर ज्यादा है. उन्होंने बताया कि कोरोना में मृत्यु दर 0.6 प्रतिशत थी, जबकि इसमें ये दर 25 से 50 प्रतिशत है. डॉक्टरों के मुताबिक, बर्ड फ्लू का H5N1  वायरस इंसानों में फैल रहा है. H5N1 से 10 में से 6 लोगों की मौत हो जाती है. हालांकि, रॉबर्ट रेडफील्ड ने यह नहीं बताया कि बर्ड फ्लू महामारी में कब बदलेगा.

क्या होता है बर्ड फ्लू?

बर्ड फ्लू इन्फ्लूएंजा वायरस से होने वाला संक्रमण है. यह आमतौर पर पक्षियों और जानवरों में फैलता है. कई बार यह संक्रमित जानवरों के जरिए इंसानों में भी फैल सकता है. बर्ड फ्लू के कई वेरिएंट काफी घातक होते हैं. हालांकि, H9N2 के मामले में बहुत गंभीर समस्याएं देखने को नहीं मिली हैं.  इन्फ्लूएंजा वायरस चार तरह का होता है, इन्फ्लूएंजा A, B, C और D. इनमें से ज्यादातर एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस इंसानों को संक्रमित नहीं करते. हालांकि A (H5N1) और A (H7N9) से इंसानों के संक्रमित होने का खतरा रहता है. अब A (H9N2) नए खतरे के रूप में सामने आया है.

बर्ड फ्लू कैसे फैलता है?

बर्ड फ्लू पक्षियों में पाए जाने वाले इन्फ्लूएंजा वायरस के जरिए फैलता है. अभी तक इंसानों में इसके एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलने के मामले सामने नहीं आए हैं. फिर भी एक्सपर्ट्स को डर है कि कभी भी कोई ऐसा म्यूटेंट आ सकता है, जो इंसानों से इंसानों में फैल सकता है.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल