फॉलो करें

बाढ़ नियंत्रण विभाग, या बाढ़ आमंत्रण विभाग?

38 Views
 गैरिक भारत के अध्यक्ष मणि भूषण चौधरी ने विभागीय अधिकारियों पर लांछन लगाते हुए बेरेंगा बांध की खराब स्थिति में सुधार के लिए स्थानीय सांसद व विधायकों से अविलंब हस्तक्षेप की मांग की.
जिस तरह से हालात चल रहे हैं, अगर कुछ और बारिश हुई तो शिलचर में बाढ़ आ सकती है।’ बुधवार को गैरिक भारत के राष्ट्रीय अध्यक्ष मणि भूषण चौधरी ने शिलचर के पास बेरेंगा नाथपारा में बांध के भारी क्षतिग्रस्त हिस्से का दौरा करने के बाद यह टिप्पणी की.
उन्होंने यह भी कहा कि खराब गुणवत्ता वाले काम और ऊंची कीमतों के कारण जब हर साल भारी बारिश होती है तो नाथपारा क्षेत्र के लोग डर में दिन गुजारते हैं।
इसलिए आज उन्होंने घटिया कार्य के लिए विभागीय अधिकारियों की निंदा की और नवनिर्वाचित सांसद व विधायक से समय रहते बांध के टूटे हिस्से का निरीक्षण कर कार्य में तेजी लाने का आग्रह किया.
शिलचर से सटे बाढ़ नियंत्रण विभाग के अंतर्गत बेरेंगा बांध के खराब गुणवत्ता वाले काम के कारण, हर साल भारी बारिश के कारण नाथ पारा क्षेत्र में बांध में दरारें आ जाती हैं। गैरिक भारत के अधिकारी की टिप्पणी, इस संबंध में स्थानीय लोग बाढ़ नियंत्रण विभाग के कार्य को लेकर शिकायत कर रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार, सूखे के मौसम में बाढ़ नियंत्रण विभाग किसी भी तरह का काम नहीं करता है, जिसके परिणाम स्वरूप बांध अब लगभग जर्जर स्थिति में है। ग्रेटर बेरेंगा क्षेत्र के निवासी इस जर्जर तटबंध पर यात्रा करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं। बाढ़ नियंत्रण विभाग की लापरवाही के कारण ही बांध की मिट्टी दिन-ब-दिन बराक नदी में समा रही है, जिससे बेरेंगा बांध के अगल-बगल रहने वाले लोगों को हर साल भारी क्षति हो रही है.
दूसरी ओर, यदि बराक नदी का जल स्तर तेजी से बढ़ता रहा, तो यह निम्न-गुणवत्ता वाला बांध पानी को रोकने में विफल हो जाएगा और शिलचर शहर फिर से एक बड़े बाढ़ से प्रभावित होगा।
अनिल नाथ के घर जहां बांध की समस्या सबसे अधिक है, उसके बगल में खड़े मणि भूषण चौधरी ने कहा कि बाढ़ पर नियंत्रण बाढ़ नियंत्रण विभाग द्वारा किया जाता है. लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि ये बाढ़ नियंत्रण विभाग के नहीं, बल्कि बाढ़ आमंत्रण विभाग के हैं इस विभाग के सभी कर्मचारी।
आज उस स्थान का दौरा करते समय गैरिक भारत के अध्यक्ष के साथ गोपाल रॉय, श्रीबास दास, अजीत नाथ, आशुतोष नाथ चौधरी, उदय रॉय, सूरज नाथ, आशीष चक्रवर्ती, बुरु दास और अन्य लोग उपस्थित थे।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल