फॉलो करें

बिनाकांदी और चेंजूर- बोआली में मातृभाषा जागरण हेतु ग्राम पंचायत समितियां गठित

249 Views

आज बिनाकांदी और चेंजूर-बोआली में मातृभाषा जागरण हेतु ग्राम पंचायत समितियों का गठन किया गया। बिनाकांदी और चेंजूर-बोआली में आयोजित बैठकों में मुख्य अतिथि के रूप में समिति के मार्गदर्शक ज्योतिषाचार्य आनंद शास्त्री, केंद्रीय समिति के महासचिव दिलीप कुमार, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता चतुर्भुज शाह, सह सचिव सुनील कुमार सिंह तथा साउथ बराक के सचिव श्यामाप्रसाद कानू आदि वक्ताओं ने सभी कार्यकर्ताओं से अनुरोध किया कि कम से कम 13 परिवारों में जाकर जनगणना के समय अपनी मातृभाषा हिंदी लिखाने के लिए जन जागरण अभियान चलाएं। देश और समाज की रक्षा के लिए अपनी मातृभाषा सही-सही लिखाना जरूरी है और यह हमारा मौलिक अधिकार है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुपालन के लिए जनगणना में मातृभाषा सही लिखाना अत्यंत जरूरी है।

आज सुबह 10:00 बजे मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति की एक बैठक निर्मल ग्वाला की अध्यक्षता में बिनाकांदी चाय बागान में संपन्न हुई। बैठक में जन जागरण हेतु ग्राम पंचायत समिति का गठन किया गया। उक्त समिति के नेतृत्व में प्रत्येक गांव पंचायत के प्रत्येक गांव में उप समितियों का गठन किया जाएगा जो घर घर जाकर लोगों से मातृभाषा हिंदी लिखवाने के लिए अनुरोध करेंगी। बैठक में निर्णय लिया गया कि सोशल मीडिया के माध्यम से, समाचार पत्र के माध्यम से, प्रचार पत्र के द्वारा गांव गांव तक मातृभाषा स्वाभिमान जागरण का अभियान चलाया जाएगा। जनगणना में सहयोग हेतु प्रत्येक गांव में समिति की ओर से एक जनगणना कर्मी नियुक्त किया जाएगा। सभी हिंदीभाषी सामाजिक संगठनों से मातृभाषा स्वाभिमान जागरण के लिए अपील की जाएगी।

आज की बैठक में मुख्य अतिथि के रूप में समिति के मार्गदर्शक ज्योतिषाचार्य आनंद शास्त्री, केंद्रीय समिति के महासचिव दिलीप कुमार, वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता चतुर्भुज शाह, जयप्रकाश गुप्ता, सह सचिव सुनील कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष दीपक प्रजापति एवं साउथ बराक के सचिव श्यामाप्रसाद कानू भी उपस्थित थे। नवगठित समिति में अध्यक्ष प्रदीप रविदास, उपाध्यक्ष अच्छेलाल ग्वाला, सचिव भुवन पाठक, सह सचिव जयदीप ग्वाला, कोषाध्यक्ष रामा सिंह तथा छह कार्यकारिणी सदस्य शामिल है। बैठक में उपस्थित अन्य प्रमुख व्यक्तियों में साउथ बराक के उपाध्यक्ष जयकुमार रविदास, सह सचिव अमिय कुमार, प्रचार सचिव अमित कुमार हजाम, जीवन भर तथा रामलाल ग्वाला आदि उपस्थित थे।

अपराह्न 1:30 बजे बोआली चाय बागान में दुर्गा प्रसाद कानू के निवास पर काशी नाथ मिश्र की अध्यक्षता में चेंजूर-बोआली गांव पंचायत की बैठक संपन्न हुई। बैठक में चेंजूर-बोआली ग्राम पंचायत समिति का गठन किया गया। नवगठित समिति में अध्यक्ष रामकुमार प्रजापति, उपाध्यक्ष लक्ष्मण मिश्रा, सचिव राजू रविदास, सह सचिव अनूप मिश्रा, कोषाध्यक्ष अशोक कुमार तथा कार्यकारिणी सदस्य विनोद सिंह और नित्य भुषण शामिल है।

शायंकाल कचुदरम के वरिष्ठ समाजसेवी कृपा नारायण राय से सोनाई अंचल में मातृभाषा जागरण हेतु संपर्क किया गया

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल