बिहाड़ा युधिष्ठिर साहा उ. मा. विद्यालय में मैट्रिक परीक्षा केंद्र समिति गठित

0
684
बिहाड़ा युधिष्ठिर साहा उ. मा. विद्यालय में मैट्रिक परीक्षा केंद्र समिति गठित

प्रेरणा संवाद, बिहाड़ा: मैट्रिक परीक्षा केंद्र समिति के गठन के अवसर पर गुरुवार को बिहाड़ा युधिष्ठिर साहा उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में एक साधारण सभा का आयोजन किया गया। स्कूल की प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जयध्वज सिंह ने बैठक की अध्यक्षता की। बैठक की शुरुआत में, एक गर्म बहस शुरू हुई कि स्कूल का शैक्षणिक प्रभारी कौन होगा। पूर्व एपी सदस्य और पूर्व एसएमडीसी सदस्य तरुणबाबू सिंह ने कहा कि स्थानीय जनगण, एसएमडीसी सदस्य और पीआरआई सदस्यों ने गुवाहाटी शिक्षा निदेशक से अपील की थी कि वे विषय शिक्षक आशीष आचार्य को स्कूल का शैक्षणिक प्रभारी न बनाएं। इस संदर्भ में, ३१ जनवरी को बिहाड़ा युधिष्ठिर साहा हायर सेकेंडरी स्कूल के निवर्तमान प्राचार्य ने काछाड़ जिले का स्कूल निरीक्षक को प्रिंसिपल की जिम्मेदारी समझाई। लेकिन स्कूल निरीक्षक ने स्कूल के विषय शिक्षक आशीष आचार्य को स्कूल के अकादमिक इंचार्ज के रूप में नियुक्त करने पर तरुणबाबू सिंह ने अपना आक्रोश व्यक्त किया।

वाद-विवाद में भाग लेने वाले प्रमुख नागरिक रुकन उद्दीन बड़भुईया ने इस फैसले का कड़ा विरोध किया और स्कूल के एक अनुभवी शिक्षक निरुपम नाथ को अकादमिक जिम्मेदारी देने की पुरजोर मांग की। शिक्षक संघ के नेताओं ने स्थिति को संभालने की भरपूर कोशिश की। वे सेवा के दिशानिर्देशों का हवाला देते रहे। बिहाड़ा युधिष्ठिर साहा हायर सेकेंडरी स्कूल की भारप्राप्त प्रिंसिपल तथा काछाड़ जिले के स्कूल परिदर्शक साबीना यास्मीन ने स्कूल को चेतावनी दी कि युधिष्ठिर साहा हायर सेकेंडरी स्कूल से मीट्रिक परीक्षा केंद्र चला जाएगा। बिक्रमपुर क्षेत्र के राजनीतिक व्यक्तित्व इस्लाम उद्दीन चौधरी ने इसका कड़ा विरोध किया। उन्होंने कहा कि दो साल तक केवल दिशानिर्देश की हवाला देते हुए मैट्रिक परीक्षा केंद्र को चला जाने की धमकी दी गई थी। उन्होंने इसे अलोकतांत्रिक कहा। बाद में इसलाम उद्दीन चौधरी के अनुरोध पर उपस्थित लोगों ने स्कूल के मीट्रिक परीक्षा केंद्र समिति बनाने पर सहमति व्यक्त की।

इसमें पल्लबी सिन्हा को मेट्रिक परीक्षा केंद्र समिति का अध्यक्ष चुना गया। सभा मे शिक्षक कानाई लाल भट्टाचार्य, रवीन्द्र नारायण आचार्य, तरुण मालाकार, बिस्वजीत सिन्हा, हबीबुर रहमान बरभूइया और अन्य ने बहस में भाग लिया। बैठक कक्ष में अनुभवी विषय शिक्षक निरुपम नाथ की लोकप्रियता को देखकर काछाड़ के स्कूल निरीक्षक और युधिष्ठिर साहा हायर सेकेंडरी स्कूल की कार्यवाही प्रिंसिपल साबीना यासमीन ने स्कूल में आयोजित होने वाली मेट्रिक परीक्षा के संचालन की जिम्मेदारी देते हुए शिक्षक निरुपम नाथ को मीट्रिक परीक्षा केंद्र समिति का सचिव नियुक्त किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here