बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने के लिए लखीपुर में प्रज्ञा योजना का शुभारंभ

0
10
बेरोजगारों को प्रशिक्षण देने के लिए लखीपुर में प्रज्ञा योजना का शुभारंभ
फुलेरतल स्थित बहुउद्देशीय भवन में, क्षेत्र के विधायक कौशिक राय के प्रयास से “प्रज्ञा योजना” का एक वेबसाइट का अवतरण,आसम विश्वविद्यालय के कुलपति दिलीप चंद्र नाथ के हाथों से किया गया। कार्यक्रम के प्रारंभ में मुख्य अतिथि असम विश्वविद्यालय के कुलपति दिलीप चंद्र नाथ सहित सभी अतिथियों को फूल और गुलदस्ते से स्वागत किया गया। इस अवसर पर विधायक कौशिक राय, लखीपुर उपमंडल अधिकारी रुथ लिआं थां, असम विश्वविद्यालय के कुलपति दिलीप चंद्र नाथ, काछाड़ आरक्षी अधीक्षिका डॉ रमन दीप कौर ने प्रदीप जलाकर सभा का शुभारंभ किया। इस सभा की अध्यक्षता उपमंडल अधिकारी रुथ लिआं थां ने किया। स्वागत भाषण में विधायक राय ने ‌प्रज्ञा योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि प्रज्ञा योजना विधायक के निजी बेतन के धनराशि से चलाइ जाएगी, इसमें कोई सरकारी योजनाओं को शामिल नहीं किया जाएगा, ना ही किसी लाभार्थी से कोई रकम वसूली जाएगी। इस योजना के अंतर्गत क्षेत्र के युवाओं को नौकरी के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। “प्रज्ञा योजना”के बिषय में प्रशिक्षक सौमेन दास ने बिस्तारित जानकारी दिया। अगले २१ सितंबर से दो महीने के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आरंभ किया जाएगा। ये प्रशिक्षण चार-चार घंटों का दो पर्व में प्रतिदिन दिया जाएगा। जिसमें सिद्धांतिक और ब्यवहारिक दोनों प्रकार से प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे नौकरी के आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को साक्षात्कार में सहजता से सफलता मिलेगी। इस प्रशिक्षण में प्रवेश के लिए आवेदन पत्र क्षेत्र नेहरू कालेज, जोगाइ मथुरा उच्च विद्यालय एवं सरगम निजी संस्थान में और वेबसाइट पर भी उपलब्ध है। विधायक ने सभी लोगों का सहयोग की कामना करते हुए, यह भी बताया कि इस कार्यक्रम में सही प्रशिक्षण दिया जा रहा कि नहीं, इसका देख रेख के लिए एक समिति बनाई गई है।

अपने बक्त्ब्य में कुलपति दिलीप चंद्र नाथ ने विधायक द्वारा उठाए गए इस कदम को बहुत ही उपयोगी बताया, उन्होंने कहा कि घाटी में यह पहला अवसर है जब कोई विधायक, क्षेत्र के उन्नयन के लिए ऐसा प्रयास किया है। उन्होंने कहा कि इस योजना से हर उस गरीब शिक्षार्थी को सुविधा होगी, जो आर्थिक अभाव के कारण शिक्षा से बंचित रह जातें हैं।
आरक्षी अधीक्षिका रमनदीप कौर ने भी इस प्रयास को सराहना करते हुए कौशिक राय को सफल विधायक बताया। सभाध्यक्षा रुथ लिआं थां ने इस कार्यक्रम को एक महत्वपूर्ण कार्य बताते हुए विधायक से इस योजना में दर्जी, मोबाइल मैकेनिक, और भी ऐसे कुछ विषयों पर भी प्रशिक्षण का सुझाव दिया। अंत में सभी का धन्यवाद करते हुए राष्ट्रीय संगीत के माध्यम से सभा का समापन किया गया ‌

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here