बोराखाई चाय बागान में मातृभाषा जागरण समिति की बैठक संपन्न

0
665
बोराखाई चाय बागान में मातृभाषा जागरण समिति की बैठक संपन्न

बोराखाई चाय बागान में रविवार को मातृभाषा स्वाभिमान जागरण समिति की एक बैठक बागान के प्रबंधक डी एन सिंह की अध्यक्षता में आयोजित की गई। ‌ बैठक में जनगणना के समय अपनी मातृभाषा सही-सही लिखाने के लिए एक समिति का गठन किया गया। अमरदीप नोनिया को अध्यक्ष, अर्जुन गोड़ को उपाध्यक्ष, शिवसागर कुर्मी को सचिव तथा सनत कुमार गोड़ को समिति में सह सचिव का दायित्व दिया गया। समिति के केंद्रीय कार्यकारी अध्यक्ष दिलीप कुमार ने बैठक में कहा कि जनगणना में सही-सही मात्रिभाषा नहीं लिखाने के कारण हिंदीभाषी एवं चाय जनगोष्टी के साथ विभिन्न क्षेत्र में अन्याय और भेदभाव हो रहा है। जहां पर बराक बैली में हमारी जनसंख्या एक तिहाई के समान है, वहां पर हमे सात प्रतिशत दिखाया जा रहा है।

इस अन्याय को इस जनगणना में रोकना है। बैठक में उपस्थित सभी सदस्यों ने एक स्वर से स्वीकार किया कि मातृभाषा नहीं लिखाने के कारण समाज की बहुत क्षति हो रही है। बैठक में संकल्प लिया गया कि प्रत्येक व्यक्ति कम से कम 13 परिवार में जागरण पत्रक लेकर संपर्क करेगा और उनसे भी अनुरोध करेगा कि वे लोग भी 13 परिवारों में जाए और एक श्रृंखला बनाई जाए ताकि घर-घर तक यह संदेश पहुंचे। बैठक को मंच के महासचिव राजन कुंवर ने भी संबोधित किया। बैठक का संचालन शिवकुमार जी ने किया।

बैठक में उपस्थित प्रमुख व्यक्तियों में गोविंद लाल गोड़, राधेश्याम कुर्मी, श्यामसुंदर दुसाध, देवनाथ नुनिया, रितेश नुनिया, मोती लाल गौड़, रामशरण रविदास, मुन्ना गोड़, शामधारी नोनिया, मदन गोड़, कन्हाई लाल नुनिया आदि शामिल थे।

हिंदीभाषी समन्वय मंच के सभापति राम सिंहासन चौहान के नेतृत्व में रविवार को दुर्गाकोना एवं चातला बस्ती में जनसंपर्क किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here