फॉलो करें

भाजपा की केंद्र व राज्य सरकारों ने चाय समुदाय का विकास किया: अर्जुन मुंडा

220 Views

गुवाहाटी, 19 मार्च (हि.स.)। असम विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मजबाट विधानसभा क्षेत्र के उम्मीदवार जीतू किसान और पानेरी विधानसभा क्षेत्र के भाजपा उम्मीदवार और बिश्वजीत दैमारी के समर्थन में शुक्रवार को केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने दो चुनावी जनसभाओं को संबोधित किया।

केंद्रीय मंत्री मुंडा ने चुनावी जनसभा में हिस्सा लेते हुए केंद्र और राज्य की भाजपा नीत गठबंधन सरकार की उपलब्धियों को विस्तार से बताया। जनसभा में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री मुंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेतृत्वाधीन केंद्र की सरकार और मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल नेतृत्वाधीन राज्य सरकार ने देश तथा राज्य के चाय जन समुदाय के क्षेत्र में निवास करने वाली जनता के लिए कई योजनाओं को शुरू किया है।

उन्होंने मुख्यमंत्री सोनोवाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि उनके मजबूत नेतृत्व में असम देश में एक विकासशील राज्य के रूप में अपनी पहचान बनाने में सफल हुआ है। उन्होंने समाज तथा राज्य के विकास के लिए असम में फिर से भाजपा नेतृत्वाधीन गठबंधन सरकार को विजयी बनाने का आह्वान किया।

उल्लेखनीय है कि इस मौके पर भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व मंगलदै के सांसद दिलीप कुमार सैकिया ने पानेरी में आयोजित चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस के शासनकाल में चाय जन समुदाय उपेक्षित था। लेकिन, आज भाजपा नेतृत्वाधीन सरकार ने चाय समुदाय को आगे ले जाने के लिए अनेकों योजनाएं शुरू की हैं। जिसके चलते चाय जनसमुदाय आज विकास के रास्ते पर आगे बढ़ चला है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास की नीति का उल्लेख करते हुए कहा कि चाय समुदाय के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार ने कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में चाय समुदाय के स्वास्थ्य की सुरक्षा के मद्देनजर गर्भवती महिलाओं और प्रसवकालीन समय के दौरान महिला श्रमिकों को 12000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान किया गया। इसके साथ कई स्वास्थ्य केंद्रों का भी चाय बागान इलाके में निर्माण कराया है। चाय जनसमुदाय के बच्चों की शिक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए 119 हाई स्कूल स्थापित कर विद्यार्थियों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान करने की व्यवस्था की है।

उन्होंने कहा, बेरोजगार युवक-युवतियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 2019-20 वित्त वर्ष में 14000 निर्वाचित युवक और युवतियों को 15000 रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान किया गया। इतना ही नहीं शहीद दयाल दास पानीका स्व नियोजन योजना के जरिए राज्य के चाय जनजाति समाज के 12,000 से अधिक युवक-युवतियों को 25000 रुपये की आर्थिक सहायता भी प्रदान की गई है। इसी तरह चाय जनगोष्ठी इलाका में खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए खेल मैदान को आधुनिक बनाने के लिए पांच लाख रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान की गई।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने मजबूत कदम उठाते हुए चाय जनसमुदाय के सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, शैक्षिक, राजनैतिक आदि सभी क्षेत्रों को संबल प्रदान करते हुए उन्हें सक्षम बनाने के लिए कदम उठाये हैं। दिलीप सैकिया ने चाय जनसमुदाय को विकास की धारा में और आगे ले जाने के लिए राज्य में फिर से एक बार भाजपा नेतृत्वाधीन गठबंधन सरकार को भारी मतों से जीत दिलाने का आह्वान किया।

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल