फॉलो करें

भारतीय सेना ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाने के लिए तिनसुकिया असम में व्यापक गतिविधियों का आयोजन किया

20 Views
दुमदुमा प्रेरणा भारती 6 जुन-पर्यावरण प्रबंधन और सामुदायिक जुड़ाव के लिए एक शानदार प्रतिबद्धता में, भारतीय सेना ने ५ जून २०२४ को मनाए जाने वाले विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर तिनसुकिया जिले में कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की. इन पहलों का उद्देश्य स्थानीय समुदायों और स्कूली बच्चों के बीच पर्यावरण संरक्षण और स्थिरता के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है.
डायसाजान में कोर्डोइगुरी हायर सेकेंडरी स्कूल, तिनसुकिया के स्थानीय समुदाय के साथ लेखापानी में गोरखा महिला समिति के साथ सहयोग कार्यक्रमों को शामिल करने के लिए विभिन्न स्थानों पर व्यापक कार्यक्रम आयोजित किए गए. इस कार्यक्रम में 200 छात्रों, शिक्षण स्टाफ और स्थानीय लोगों ने भाग लिया. ‘भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण, और सूखा लचीलापन’ विषय पर एक व्याख्यान ने वनों की कटाई, ग्लोबल वार्मिंग और अपशिष्ट प्रबंधन जैसे पर्यावरणीय मुद्दों को दबाने में गहन अंतर्दृष्टि प्रदान की. तीन आर – रिड्यूस, रीयूज और रीसायकल पर जोर देते हुए, व्याख्यान ने उपस्थित लोगों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित किया, जिससे उन्हें पर्यावरण संरक्षण के लिए प्रेरित किया गया. इस कार्यक्रम का समापन ५०० पेड़ पौधों के रोपण और एक स्वच्छता अभियान के साथ हुआ, जो पर्यावरणीय स्वास्थ्य के प्रति प्रतिबद्धता को मजबूत करता है.
तिनसुकिया क्षेत्र में की गई ये व्यापक गतिविधियां पर्यावरणीय स्थिरता और सामुदायिक कल्याण के प्रति भारतीय सेना के समर्पण को रेखांकित करती हैं. इन आयोजनों की उत्साही भागीदारी और महत्वपूर्ण प्रभाव हरित और अधिक टिकाऊ भविष्य की दिशा में सामूहिक प्रयास को उजागर करते हैं.

Share this post:

Leave a Comment

खबरें और भी हैं...

लाइव क्रिकट स्कोर

कोरोना अपडेट

Weather Data Source: Wetter Indien 7 tage

राशिफल